Business Idea: नौकरी की है टेंशन तो सिर्फ ₹20 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी ₹4 लाख तक की कमाई

Business Idea: नौकरी की है टेंशन तो सिर्फ ₹20 हजार में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी ₹4 लाख तक की कमाई

Business Idea: अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा आइडिया दे रहे हैं, जिसे मामूली निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं. यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसके बिना लोगों का सुबह का नाश्ता अधूरा रहता है. हम आपको बता रहे हैं लेमन ग्रास खेती (Lemon Grass Farming) का बिजनेस. इसे ‘नींबू घास’ भी कहा जाता है. इस खेती से आप सिर्फ एक हेक्टेयर से ही साल भर में लगभग 4 लाख रुपये तक का मुनाफा हो सकता है.

गौरतलब है कि इस बिजनेस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) भी ‘मन की बात’ में जिक्र कर चुके हैं. पीएम मोदी ने कहा था कि इस खेती से किसान अपने आप को तो सशक्त बना ही रहे हैं और देश की तरक्की में भी योगदान दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Car Insurance का प्रीमियम कम भरने के लिए अपनाएं हैं ये 5 महत्वपूर्ण ट्रिक्‍स, बचा न बचे तो कहना!

बनते हैं कई तरह के प्रोडक्ट

लेमन ग्रास से निकलने वाले तेल की बाजार में काफी मांग है. लेमन ग्रास से निकलने वाला तेल कॉस्मेटिक्स, साबुन, तेल और दवा बनाने वाली कंपनियां यूज करती हैं. मार्केट में इसकी अच्छी कीमत मिल जाती है. इस खेती की सबसे खास बात यह है कि इसे सूखा प्रभावित इलाकों में भी लगाया जा सकता है. इस खेती में न तो खाद की जरूरत होती है और न ही जंगली जानवरों के फसल नष्ट करने की डर रहता है, इसलिए यह फसल फायदे का भी सौदा साबित हो रही है. एक बार फसल की बुवाई होने के बाद यह लगातार 5-6 साल तक चलती रहती है.

ये भी पढ़ें- Karur Vysya बैंक के ग्राहकों के लिए खुशखबरी, अब घर बैठे भर सकेंगे कस्टम ड्यूटी

आसान होती है लेमनग्रास की खेती, पूरा गणित समझिए

लेमन ग्रास लगाने का बेहतर समय फरवरी से जुलाई के बीच है. एक बार लगाने के बाद इसकी छह से सात बार कटाई होती है. एक साल में तीन से चार बार कटाई होती है. लेमन ग्रास से तेल निकाली जाती है. एक साल में एक कट्ठे जमीन से लगभग 3 से 5 लीटर तेल निकलता है. इसकी बिक्री रेट 1,000 रुपए से 1,500 रुपए है.

लेमन ग्रास लगाने के 3 से 5 महीने बाद इसकी पहली कटाई की जाती है. लेमन ग्रास तैयार हुआ है या नहीं. इसका पता लगाने के लिए इसे तोड़कर सूंघें, सूंघने पर नींबू की तेज खुशबू आए तो समझ जाएं कि ये तैयार हो गया है. जमीन से 5 से 8 इंच ऊपर इसकी कटाई करें. दूसरी कटाई में प्रति कट्ठा 1.5 लीटर से 2 लीटर तेल निकलता है. तीन सालों तक इसकी उत्पादन क्षमता बढ़ती है. लेमनग्रास की नर्सरी बेड तैयार करने का सबसे अच्छा समय मार्च-अप्रैल का महीना है.

Amazon Great Republic Day सेल 17 जनवरी से होगी शुरू, इन डील्स का उठा सकेंगे फायदा…

IND vs SA: Virat Kohli ने टेस्ट क्रिकेट में 100वां कैच पूरा किया, द्रविड़ के ‘स्पेशल क्लब’ में एंट्री

Source link

Source link

Related Articles

Check Also
Close
  • MONEY634 रुपये में मिलेगा यह LPG Cylinder, लाने और ले-जाने में भी नहीं होगी दिक्‍कत
    634 रुपये में मिलेगा यह LPG Cylinder, लाने और ले-जाने में भी नहीं होगी दिक्‍कत
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker