Car Mileage increase tips: इन टिप्स को अपनाकर बढ़ा सकते हैं अपनी कार का माइलेज, हर महीने बचेंगे हजारों रुपए

Car Mileage increase tips: इन टिप्स को अपनाकर बढ़ा सकते हैं अपनी कार का माइलेज, हर महीने बचेंगे हजारों रुपए

Car mileage increase tips: अगर आप भी Car यूज करते हैं या नई कार खरीदने का सोच रहे हैं तो ये खबर आपके के लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि Car चलाने वालों के लिए उसका mileage हमेशा से ही चिंता का विषय रहता है. कई बार नई कार होने के बावजूद सही माइलेज नहीं मिल पाता. या पुरानी कार होने पर भी यही परेशानी होती है. इसलिए हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी कार के माइलेज को बेहतर रख सकते हैं.

सर्विस

Car के अच्छे रखरखाव और नियमित सर्विस से इसके माइलेज को बढ़ाने में मदद मिलती है. गाड़ियों के घूमने वाले हिस्से जैसे इंजन और गियरबॉक्स को लुब्रिकेशन की जरूरत होती है. ऐसा नहीं करने पर इसका माइलेज कम हो जाता है. इसलिए जरूरी है कि कार नई हो या पुरानी समय-समय पर इसकी सर्विस कराते हैं. कम से कम साल में एक बार या 10 हजार किलोमीटर चलने पर सर्विस जरूर कराएं.

ये भी पढ़ें- Coronavirus Cases Today in India: देश में पिछले 24 घंटों में Corona के 2 लाख 71 हजार से ज्यादा केस दर्ज, Omicron से 7743 लोग संक्रमित

टायर प्रेशर

कार के टायरों उचित हवा का प्रेशर रखने से न सिर्फ आप फ्यूल की बचत कर सकते हैं, बल्कि इससे टायरों की लाइफ भी लंबी होती है. टायर पर ज्यादा प्रेशर न पड़े और मैन्युफैक्चरर के निर्देश के मुताबिक टायर को इंफ्लेट किया जाए, इस चीज की जिम्मेदारी ड्राइवर की होनी चाहिए। अगर ज्यादा लोड या वजन कैरी करना चाहते हैं तो वीइकल हैंडबुक को पढ़कर उसके मुताबिक टायर प्रेशर में सुधार करें.

रेड लाइट पर बंद कर दें इंजन

कार ड्राइव करते वक्त जब भी आपको रेड लाइट पर रुकना पड़े तो आपको तुरंत कार का इंजन बंद कर देना चाहिए. अगर आप ट्रैफिक में 10 सेकंड्स से ज्यादा फंस गए हों तो इग्निशन को बंद कर दें, इससे फ्यूल बचेगा. इस गलतफहमी में न रहें कि फिर से इंजन चालू करने में ज्यादा फ्यूल खर्च होगा.

ये भी पढ़ें- Covid-19 in West Bengal: कोरोना प्रतिबंध 31 जनवरी तक बढ़ाए गए, सख्ती के साथ शादी के आयोजन की इजाजत

क्लच का सही से इस्तेमाल करें

कार चलाते वक्त अक्सर क्लच का बेवजह इस्तेमाल से भी ज्याद फ्यूल खर्च होता है. जहां कलच की जरूरत न हो, वहां इसका इस्तेमाल न करें. नई गाड़ी चलाने वाले अक्सर क्लच पर ज्यादा जोर देते हैं. इससे आपकी कलच प्लेट भी खराब हो सकती है. इसके लिए उचित गियर्स का इस्तेमाल करें.

ट्रैफिक अलर्ट

कहीं जाने से पहले एक बार कार में दिए गए ट्रैफिक अलर्ट फीचर का इस्तेमाल करें. इससे आपको पचा चलेगा कि आप जहां जा रहे हैं उस रास्ते में कहीं ज्यादा ट्रैफिक तो नहीं है. इन दिनों रेडियो स्टेशन्स और स्मार्ट फोन पर ट्रैफिक अलर्ट आते रहते हैं, जिसमें यह बताया जाता है कि कहां ज्यादा ट्रैफिक है. इस हिसाब से अपने रूट की प्लानिंग करें तो आप फ्यूल बचा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  Jhansi: दूधिया Kamlesh Yadav रातों रात बन गया था करोड़पति: 10 साल पहले तक दूध बेचता था, झांसी पुलिस को उम्मीद कि करोड़पति वाली कहानी में ही मिलेगा हत्या का सुराग

जीपीएस का इस्तेमाल

इन दिनों जीपीएस गैजेट्स पर बिजी इंटरसेक्शंस, ट्रैफिक अपडेट्स और किसी रूट पर डाइवर्जन की सूचना मिल जाती है. जिस रूट पर ट्रैफिक है, उससे बचने और छोटे रूट का पता लगाने में जीपीएस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपकी गाड़ी का माइलेज बढ़ेगा.

Kiran Rao फिर डायरेक्टर की कुर्सी पर की वापसी, एक्स हसबैंड Aamir Khan फिल्म कर रहे हैं प्रोड्यूस

Source link

Source link

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker