Cheapest-CNG-cars-in-India
Image Source: social media

भारत में सबसे सस्ती सीएनजी कारें: ऑल्टो से वैगनआर तक, 30 किमी / किग्रा से अधिक के माइलेज वाली सीएनजी कारों की सूची

ऑटोमोबाइल उद्योग का भविष्य पारंपरिक ईंधन – पेट्रोल और डीजल के उपयोग से एक बदलाव की ओर बढ़ रहा है – अधिक टिकाऊ और सस्ती ईंधन ऊर्जा जो आपके वाहन को कम लागत पर चला सकती है और नुकसान भी कम कर सकती है। कई देशों की सरकारें हाइड्रोजन, सौर ऊर्जा, बिजली से चलने वाले वाहनों सहित अन्य ईंधन विकल्पों तक पहुंच का विस्तार करने के लिए भी काम कर रही हैं।

दुनिया भर में तेल की बढ़ती कीमतों ने काफी हद तक अन्य ईंधन ऊर्जा, मुख्य रूप से विद्युत प्रौद्योगिकी के उपयोग को भी धक्का दिया है।

भारत में, जबकि इलेक्ट्रिक कारों ने हाल के वर्षों में बाजार में प्रवेश किया है, सीएनजी-पावर्ड कारें लंबे समय से सड़कों पर चल रही हैं। कई भारतीय कार निर्माताओं ने कम लागत और अच्छे माइलेज के साथ आमतौर पर पेट्रोल, डीज़ल से चलने वाली कारों की तुलना में कम कीमत पर सीएनजी कारों की बिक्री शुरू की है। आइए भारतीय बाजार में कुछ सबसे सस्ती और सबसे अच्छी श्रेणी के हैचबैक कारों पर एक नज़र डालें।

हुंडई सैंट्रो सीएनजी: फिलहाल भारत में इलेक्ट्रिक कारों की पर्याप्त व्यवस्था होने में कुछ समय लगेगा। ऐसी स्थिति में, हुंडई सैंट्रो एक ऐसी कार है जिसे आप पेट्रोल-डीजल-मुक्त बजट वाहनों की सूची में खरीद सकते हैं। ग्राहक कंपनी से सुसज्जित सीएनजी मॉडल को 5.86 लाख रुपये (एक्स-शोरूम कीमत) पर खरीद सकते हैं।

सभी नए सैंट्रो 1,086 सीसी 4-सिलेंडर इंजन के साथ संचालित हैं और 68.7 बीएचपी और 99.7 एनएम पीक टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम हैं। एआरएआई (ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया) के अनुसार, यह कार 20.3 किमी / किग्रा सीएनजी का माइलेज देने में सक्षम है।

Maruti Suzuki Alto CNG: ऑल्टो को भी इस लिस्ट में Maruti Suzuki की सबसे सस्ती हैचबैक कार का नाम मिला है। ऑल्टो में कंपनी ने 800cc क्षमता के पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो 40hp की पावर और 60Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इतना ही नहीं, ऑल्टो का CNG वैरिएंट किसी भी बाइक की तरह 32 किमी / किलोग्राम का जबरदस्त माइलेज दे सकता है। कंपनी का दावा है कि ऑल्टो सीएनजी पर 31.59 का माइलेज देती है। आप इसे 4.37 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

Maruti Suzuki WagonR CNG: यह CNG फिटेड कार मध्यम वर्गीय परिवारों में बहुत लोकप्रिय है। इसका एक्स शोरूम प्राइज 5.45 लाख रुपये है और यह आपको 32 किमी / किग्रा तक का माइलेज देता है। इसके सीएनजी वेरिएंट में 998 सीसी का 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है जो 81 बीएचपी पर 113 एनएम तक का पीक टॉर्क उत्पन्न कर सकता है।

Maruti Swift & Hyundai Creta मार्च 2021 के लिए भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार और SUV है

Aprilia SXR 125 का उत्पादन शुरू होने से पहले शुरू होता है – बुकिंग आधिकारिक रूप से खुली

कावासाकी इंडिया ने के-केयर एक्सटेंडेड वारंटी और एएमसी पैकेज लॉन्च किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here