Chennai: People above 18 years of age also started getting Corona vaccine

0
Chennai: People above 18 years of age also started getting Corona vaccine

Chennai: People above 18 years of age also started getting Corona vaccine

चेन्नई में 18 साल से ऊपर की उम्र वालों को भी लगने लगी कोरोना की वैक्सीन, अब तक लगे इतने डोज़

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर जोरों पर है. ऐसे में चेन्नई में कोरोना महामारी फिर से पांव पसार रही है. हालांकि केंद्र सरकार ने अभी सभी उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने की गाइडलाइन जारी नहीं की है लेकिन चेन्नई की नगरपालिका परिषद ने पिछले कुछ दिनों से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों को वैक्सीन देनी शुरू कर दी है.

Smriti Irani Birthday: स्मृति ईरानी का 45वां जन्मदिन आज, जानिए कैसा रहा सफर

Rahul Gandhi ne Sikhaye Ladakiyon ko Marshal Arts ekido ke gur, Kahi ye Baat

कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ अब सभी उम्र के लोगों को वैक्सीन देने की वकालत कर रहे हैं इस कड़ी में चेन्नई नगरपालिका परिषद चुपचाप इस काम को अंजाम देने में लग गई है. अभी तक केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर, 60 साल से ऊपर के बुजुर्ग और किसी असाध्य रोग से पीड़ित 45 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन दी जा रही है लेकिन चेन्नई नगर पालिका परिषद इस गाइडलाइन का पालन नहीं कर रही है.

चेन्नई की पीएचसी में अलग-अलग क्राइटेरिया

चेन्नई में कई पीएचसी ने वैक्सीन के लिए अलग-अलग क्राइटेरिया निर्धारित कर रखी है. एक पीएचसी 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगा रही गै जबकि दूसरी जगह असाध्य बीमारी से पीड़ित 45 से नीचे के लोगों को भी वैक्सीन लगा रही. 30 साल के कुछ युवाओं ने बताया कि उन लोगों को एक पीएचसी ने 2 बजे बाद आने के लिए कहा है. यहां उन लोगों को वे वैक्सीन लगाई जाएगी जिसे वेस्टेज में काउंट कर दिया जाता है. हालांकि किसे पहले वैक्सीन देनी चाहिए, इसकी प्राथमिकता कड़ाई से सरकार ने तय की थी लेकिन चेन्नई में इसका पालन नहीं किया जा रहा है.

वाइल खुलने के चार घंटे के बाद वैक्सीन वेस्ट हो जाती

कोवैक्सीन का एक वाइल जब खुल जाता है तो उसमें 20 डोज की खपत चार घंटे के अंदर करनी होती है जबकि कोवाशील्ड के एक वाइल में 10 डोज होती है. चेन्नई नगरपालिका की क्षमता एक दिन में 60 हजार लोगों को वैक्सीन देने की है. हालांकि एक दिन में 35,215 लोगों को ही वैक्सीन दी गई. सोमवार को तो सिर्फ 18,018 लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई. अब तक चेन्नई में लगभग 5 लाख लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है.

इंफेक्शन डिजीज के विशेषज्ञ डॉ सुब्रमण्यम स्वामीनाथन ने बताया कि वैक्सीन के वेस्टेज होने से अच्छा है कि जो भी सामने आता है उसे वैक्सीन लगा दी जाए क्योंकि वाइल को खोल देने के चार घंटों के बाद यह बेकार हो जाता है. हालांकि यह अधिकारियों को तय करना है कि किसे पहले वैक्सीन लगाई जाए या किसे प्राथमिकता में रखी जाए.

Source link

Source link

गगनयान: रूस में भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों ने पूरा किया प्रशिक्षण, अब देश में होगी आगे की ट्रेनिंग

छत्तीसगढ़ में सामने आए कोरोना संक्रमण के 1525 नए केस, 10 और मरीजों की हुई मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here