China ने Pakistan को दिए अंडे उगाने वाले बीज, जानिए क्या है सच्चाई?

China ने Pakistan को दिए अंडे उगाने वाले बीज, जानिए क्या है सच्चाई?

सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक ख़ेत में उगे कथित अंडे दिखा रहा है। दावा किया जा रहा है कि ये अंडे फल-सब्जियों की तरह खेत में उगाए गए हैं

सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक ख़ेत में उगे कथित अंडे दिखा रहा है। दावा किया जा रहा है कि ये अंडे फल-सब्जियों की तरह खेत में उगाए गए हैं और इन अंडों को उगाने के लिए Pakistan ने China से ख़ास तरह के बीज मंगवाए हैं। इस बीज से खेत में उगाए गए अंडों का स्वाद बिल्कुल वैसा है। जैसे अंडे मुर्गियां देती हैं। वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा-“हे भगवान। अब यह बोला जाएगा “संडे हो या मंडे, बेटा जरा जाना खेत में घूमने, ले आना चार अंडे। जानिए, न्यूज़ नेशन की लाई डिटेक्टर इनवेस्टिगेशन टीम के विनोद कुमार की इस रिपोर्ट के जरिए.

पड़ताल

हमने कुछ की-वर्ड्स की मदद से इंटरनेट पर सर्चिंग की तो बुराक़ न्यूज़ नाम से यू-ट्यूब चैनल मिला, जिसमें खेत में कथित अंडे उगाने का पूरा वीडियो मिल गया। इसमें खेत का मालिक रिपोर्टर के सामने अंडे तोड़ता हुआ भी दिखाई दे रहा है।

वीडियो में किसान कहता है कि उसने चीन से इन अंडों के लिए बीज आयात किए हैं। इसके अलावा भी वीडियो को देखकर कई ऐसे सवाल उठते हैं जो वीडियो के साथ किए जा रहे दावे पर शक पैदा करते हैं। मसलन, खेत में दिखाई दे रहे सभी अंडे एक ही साइज के कैसे हैं यानि वो छोटे-बड़े क्यों नहीं हैं ? अगर पाकिस्तान ने चीन से अंडे उगाने का बीज मंगवाया है तो फिर चीन खुद अमेरिका से अंडे आयात क्यों करता है। वो खेत में अंडे क्यों नहीं उगाता है और सवाल ये भी कि क्या वाकई खेत में अंडे उगाना मुमकिन है?

इन सवालों का जवाब तलाशने के लिए हमने यू-ट्यूब को खंगाला तो एक पाकिस्तानी वनस्पति एक्सपर्ट का बयान मिला। जो वायरल हो रहे इस वीडियो का खंडन करते हुए दिखाए दे रहे हैं। इस वनस्पति एक्सपर्ट ने अपने बयान में बताया कि सफेद बैंगन के खेत में इन अंडों को गोंद की मदद से चिपकाया गया है। क्योंकि अंडों के चारों तरफ सख़्त खोल बना होता है। जबकि अंडे के अंदर पौधे से न्यूट्रिशियस तभी पहुंच सकता है, जब अंडा के सिरा पौधे से जुड़ा हो। लेकिन वायरल वीडियो में ऐसा कुछ नहीं दिख रहा है।

पाकिस्तानी एक्सपर्ट के इस बयान से वायरल वीडियो का आधा झूठ उजागर हो गया। हमने इंटरनेट की परतें खंगाली तो हमें यू-ट्यूब पर एक ऐसा वीडियो मिल गया…जिसमें पौधे के ऊपर ऐसे अंडों को चिपकाकर भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही थी।

पाकिस्तानी एक्सपर्ट के बयान और हमारी पड़ताल से साबित होता है कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है। असली अंडों को सफेद बैंगन के खेत में चिपकाकर भ्रम फैलाने की कोशिश की जा रही है। जबकि हमारी पड़ताल में साफ हो गया कि अंडों को खेत में उगाना मुमकिन नहीं है।

Unnao: हिन्दू सेना उन्नाव द्वारा आज दिनाँक 04 जनवरी 2022 को अवैध मांस की दुकानों को बन्द करने सम्बन्धी ज्ञापन

Sonu Sood अपने शहर Moga की बेटियों को देंगे 1000 साइकिल, बहन मालविका भी दे रहीं साथ

Source link

Source link

Related Articles

Check Also
Close
  • EXPOSE FAKE NEWSक्या है नारियल तेल से Dengue के इलाज का सच ?..पड़ताल में हुआ खुलासा
    क्या है नारियल तेल से Dengue के इलाज का सच ?..पड़ताल में हुआ खुलासा
Back to top button