Coronavirus in India: Omicron से संक्रमित हैं या Delta से? ऐसे हो सकती है पहचान

Coronavirus in India: Omicron से संक्रमित हैं या Delta से? ऐसे हो सकती है पहचान

Coronavirus in India: कोरोना वायरस के कारण लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है. कोरोना की तीसरी लहर भी अपना आतंक दिखा रही है और देश में लगातार हर रोज लाखों की संख्या में लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं. इस बीच कई लोगों की कोविड-19 के कारण जान भी जा रही है. कोरोना की दूसरी लहर में डेल्टा वेरिएंट का आतंक देखने को मिला था.

Delta वेरिएंट काफी खतरनाक था और कई लोगों की मौत की वजह भी रहा. वहीं अब कोरोना के एक नए वेरिएंट Omicron (ओमिक्रोन) से लोग संक्रमित हो रहे हैं. हालांकि ये कैसे पता लगाया जाए कि कोई कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित हैं या ओमिक्रोन से संक्रमित हैं? आइए जानते हैं.

कहा जा रहा है कि कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से कम खतरनाक है. हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि ओमिक्रोन काफी ज्यादा संक्रामक भी है. हालांकि कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप भी पता लगा सकते हैं कि कोई शख्स ओमिक्रोन से संक्रमित है या डेल्टा से. एक फ्रेंच स्टडी के मुताबिक कोरोना का ओमिक्रोन वेरिएंट डेल्टा के मुकाबले 105 फीसदी ज्यादा संक्रामक है.

UP Election 2022: BJP के साथ नहीं बनी बात, उत्तर प्रदेश में अब JDU ने उठाया ये कदम

लक्षण से चलेगा पता?

बेंगलुरु के जेपी नगर के एस्टेर आरवी अस्पताल के Consultant-Internal Medicine डॉ. एसएन अरविंदा के मुताबिक डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित लोगों में सूंघने की क्षमता में कमी देखने को मिली थी. हालांकि ओमिक्रोन वेरिएंट में ऐसा न के बराबर है. उन्होंने कहा कि डेल्टा से संक्रमित शख्स के लक्षण गंभीर हो सकते हैं. वहीं ओमिक्रोन के लक्षण हल्के हैं. साथ ही ओमिक्रोन फेफड़ों को भी कम प्रभावित कर रहा है. जिसके कारण ऑक्सीजन की जरूरत की भी ज्यादा दरकार नहीं है.

Allu Arjun की Pushpa में 3 मिनट के Oo Antava से Samantha ने लूट ली लाइमलाइट, इतने करोड़ में बनीं आइटम गर्ल

वहीं ओमिक्रोन में लोगों को सांस फूलने की भी कम समस्या देखने को मिल रही है. वर्तमान में RT-PCR और रैपिड एंटीजन टेस्ट का इस्तेमाल कर यह पता लगाया जाता है कि कोई शख्स कोरोना वायरस से संक्रमित है या नहीं. वहीं ओमिक्रोन और डेल्टा वेरिएंट का पता लगाने के लिए जेनेटिक सिक्वेंसिंग की जरूरत होती है, जिसमें 4 से 5 दिन का समय लग सकता है.

Virat Kohli का फोन कॉल और एक झटके में मंजूर हुआ इस्तीफा ! पढ़िए पीछे की पूरी कहानी

UP Election 2022: 23 जनवरी के बाद यूपी में बड़े वार के लिए BJP तैयार, Amit Shah करेंगे रैली

Source link

Source link

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker