COVID-19 Recovery Diet: कोविड पॉजिटिव लोग जल्द चाहते हैं रिकवरी तो न करें इन चीजों को डाइट में शामिल

COVID-19 Recovery Diet: कोविड पॉजिटिव लोग जल्द चाहते हैं रिकवरी तो न करें इन चीजों को डाइट में शामिल

COVID-19 Recovery Diet: कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों ने हर किसी को परेशान कर दिया है. ऐसे में डॉक्टर अपनी इम्यूनीटी अच्छी बनाए रखने के साथ खानपान पर भी ध्यान देने की सलाह देते हैं. कहा जा रहा है कि तेज रिकवरी के लिए संक्रमित रोगी के दैनिक आहार में विटामिन डी और सी जरूर शामिल होना चाहिए. वहीं कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनका सेवन करने से कोविड रोगी को बचना चाहिए. ऐसे में अगर आप भी कोरोना से जूझ रहे हैं तो जल्द रिकवरी के लिए भूलकर भी अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल ना करें. चलिए जानते हैं.

तला-भुना खाने से करें परहेज- कोविड पॉजिटिव मरीज अगर मुंह के बिगड़े स्वाद को अच्छा करने के लिए तली हुई चीजों का सेवन कर रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें. तले हई चीजों में वसा की मात्रा अधिक होती है.ऐसे में चिकनी चीजें कोविड रोगी के शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर करके खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाकर हृय रोगों का खतरा भी पैदा कर सकते हैं.

Coronavirus In India: Corona की मार से कराह रहे राज्य, 28 दिसंबर के बाद यूं चढ़ा ओमिक्रोन-कोविड मामलों का ग्राफ

शराब से बचें- कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को शराब का सेवन करने से भी बचना चाहिए. ऐसा करने से कोराना रिकवरी के दौरान ली जाने वाली कुछ दवाओं का असर कम हो सकता है.

प्रोसेस्ड फूड करेगा नुकसान-कोरोना पॉजिटिव मरीज अक्सर भूख लगने पर प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने लगते हैं लेकिन कोविड रोगियों के लिए ऐसी चीजें बेहद नुकसानदायक हो सकते हैं.डिब्बाबंद प्रोसेस्ड फूड में सोडियम की मात्रा अधिक होने की वजह से यह कोविड रोगियों को जल्द रिकवर होने में बाधा उत्पन्न करके उनकी इम्यूनिटी कमजोर बनाता है.

ठंडी और मीठी ड्रिंक्स का न करें सेवन- कोरोनावायरस से संक्रमित इंसान को अपने इलाज के दौरान ठंडे कोल्ड्र ड्रिंक या  शीतल पेय का सेवन करने से बचना चाहिए. इस तरह के ड्रिंक कोरोना रिकवरी प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

‘The Kapil Sharma Show’ में काम कर चुके इस एक्टर ने की सुसाइड की कोशिश, पड़ोसियों ने बचाई जान!

Vitamin C deficiency: शरीर में Vitamin C की कमी से झड़ने लगते हैं बाल, आंखों की रोशनी होने लगती है कम, इन चीजों को खाने से मिलेगा लाभ

Disclaimer:  इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ALIMCO Recruitment 2022: मैनेजर सहित विभिन्न पदों पर निकली नौकरियां, जानें कौन और कब तक कर सकता है आवेदन

Source link
Source link

Related Articles

Back to top button