Kosovo: कोसोवो में इलेक्ट्रिसिटी की कमी के कारण पुलिस ने जब्त की 300 क्रिप्टो माइनिंग मशीनें

Kosovo: कोसोवो में इलेक्ट्रिसिटी की कमी के कारण पुलिस ने जब्त की 300 क्रिप्टो माइनिंग मशीनें

Kosovo: यूरोप में मौजूद देश Kosovo में इलेक्ट्रिसिटी की कमी से निपटने के लिए पुलिस ने 300 से ज्यादा क्रिप्टो माइनिंग मशीनें जब्त की हैं। कोसोवो ने पिछले सप्ताह क्रिप्टो माइनिंग पर पूरी तरह रोक लगा दी थी। Bitcoin जैसी क्रिप्टोकरंसीज की माइनिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले एडवांस्ड कंप्यूटर्स को लगातार प्लग इन रखना पड़ता है और इससे इलेक्ट्रिसिटी की काफी खपत होती है।

जब्त की गई मशीनों में से 272 Leposavic में मिली हैं जिससे इस क्षेत्र में क्रिप्टो माइनिंग अधिक होने का संकेत मिल रहा है। कोसोवो पुलिस के ट्विटर हैंडल पर क्रिप्टो माइनिंग को पकड़ने के लिए की गई रेड की पिक्चर्स पोस्ट की गई हैं। पुलिस की इस कार्रवाई का कोसोवो की इकोनॉमी मिनिस्टर Artane Rizvanolli ने समर्थन किया है।

कोसोवो में इलेक्ट्रिसिटी की कमी के कारण पिछले महीने 60 दिन की इमरजेंसी घोषित की गई थी। इसके बाद क्रिप्टो माइनिंग एक्टिविटीज पर सख्ती की गई है। कोसोवा में अवैध तौर पर की जा रही क्रिप्टो माइनिंग में उस इलेक्ट्रिसिटी की खपत हो रही है जिसे लोगों को डिस्ट्रीब्यूट किया जाना था। कोसोवो की जनसंख्या लगभग 20 लाख है और वहां इलेक्ट्रिसिटी की खपत को पूरा करने के लिए इसका जेनरेशन पर्याप्त नहीं है।

Devdiscourse की रिपोर्ट के अनुसार, कोसोवो में कोल से चलने वाले दो पावर प्लांट हैं जिनकी इलेक्ट्रिसिटी जेनरेशन कैपेसिटी लगभग 900 MW की है। इसके अलावा डिमांड को पूरा करने के लिए 40 प्रतिशत से अधिक एनर्जी का इम्पोर्ट किया जाता है। क्रिप्टो माइनिंग एक्टिविटीज बढ़ने से कोसोवो के पावर ग्रिड्स पर लोड अधिक हो गया है।

क्रिप्टो माइनिंग एक्टिविटीज में इलेक्ट्रिसिटी की अधिक खपत से पॉल्यूशन में भी बढ़ोतरी हो रही है। चीन ने इसी कारण से पिछले वर्ष क्रिप्टो माइनिंग पर रोक लगा दी थी। ईरान ने भी हाल ही में इलेक्ट्रिसिटी की अधिक खपत के कारण क्रिप्टो माइनिंग एक्टिविटीज पर तीन महीने की रोक लगाई है। ईरान की अथॉरिटीज अवैध बिटकॉइन माइनिंग सेंटर्स पर नियंत्रण करेंगी, जो 600 मेगावॉट से अधिक इलेक्ट्रिसिटी का इस्तेमाल करते हैं। यह पहली बार नहीं है कि जब ईरान की अथॉरिटीज ने अपने पावर ग्रिड पर प्रेशर के बड़े कारण के लिए बिटकॉइन माइनिंग को जिम्मेदार बताया है। पिछले वर्ष मई में भी ईरान ने इलेक्ट्रिसिटी की कमी होने पर बिटकॉइन माइनिंग पर चार महीने की रोक लगाई थी।

-->

 HAL Recruitment 2022: HAL में टेक्नीशियन अप्रेंटिस और ग्रेजुएट अप्रेंटिस ट्रेनी के पदों पर निकली वैकेंसी

Karishma Tanna ने शेयर की स्विमिंग पूल वाली PHOTOS, ब्लू बिकिनी में बढ़ाया इंटरनेट का पारा

Source link

Source link

Related Articles

Back to top button