Deshi Ghee ke Fayade

0

Benefits of Desi Ghee

बालों का झड़ना और सफ़ेद बाल रोके

रात को सोने से पहले अगर नाभि पर Deshi Ghee लगाया जाए तो बालों पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है और बाल मजबूत हो जाते हैं और इनका गिरना भी बंद हो जाता है. और सफ़ेद बाल काले हो जाते हैं.

त्वचा से जुड़े फायदे

अगर नाभि पर घी लगाकर मालिश की जाए तो इससे हमारी त्वचा पर काफी असर पड़ता है और हमारी त्वचा में नमी बनी रहती है. नमी के साथ साथ ही चेहरे की त्वचा भी निखार जाती है और चमकदार बन जाती है.

सर्दी जुकाम को भगाए

सर्दी जुकाम होने पर भी अगर नाभि पर Deshi Ghee लगाया जाए तो सर्दी जुकाम एकदम भाग जाते हैं. आप चाहें तो घी की जगह पर रूई की मदद से अल्कोहल भी लगाकर जुकाम से राहत पा सकते हैं.

आंखों का सूखापन दूर करे

कई लोगों की आंखे काफी सूख जाती है जिसके चलते उन्हें इनमें जलन होने लगती है. लेकिन Deshi Ghee को गर्म करके नाभि में लगाया जाए तो आंखों के सूख जाने की समस्या खत्म हो जाती है और साथ में ही आंखों की रोशनी पर भी इसका अच्छा असर पड़ता है.

घुटनों का दर्द करे दूर

घुटनों के दर्द की समस्या होने पर आप Deshi Ghee को हल्का गर्म करके उसे नाभि पर लगा लें. ऐसा करने से इसका सीधा असर घुटनों की दर्द पर पड़ेगा और इस दर्द से राहत मिल जाएगी.

फटे होंठ को बनाएं नरम

नाभि में घी लगाने का जो अन्य फायदा मिलता है वो होंठों से जुड़ा हुआ है. सर्दी में जिन भी लोगों के होंठ फट जाते हैं वो बस रात को सोने से पहले नाभि पर घी से मालिश कर लें. सुबह तक होंठ एकदम सही हो जाएंगे.

कब्ज की समस्या से मिले राहत

कब्ज की समस्या होने पर आप बस नाभि और उसके आस पास के पेट के हिस्स पर घी से कुछ देर तक मालिश करें. इस मालिश से पाचन क्रिया सही से कार्य करने लग जाएगी और कब्ज की समस्या खत्म हो जाएगी.

कंपन की समस्या दूर होती है

आयु बढ़ने के साथ ही कई वृद्ध लोगा का शरीर कांपना शुरू कर देता है जिसके कारण बूढ़े लोगों को काफी समस्या होती है. वहीं अगर ये समस्या होने पर नाभि पर Deshi Ghee लगाकर उससे नाभि और उसके आसपास मालिश की जाए तो इस समस्या को खत्म किया जा सकता है.

मासिक धर्म में

मासिक धर्म के दौरान दर्द होने पर लड़कियां अपनी नाभि पर घी या फिर । ब्रांडी लगा लें. ऐसा करने से उनका दर्द एकदम भाग जाएगा.

पिम्पल्स और दाग-धब्बे गायब करे

कई लोगों को पिम्पल्स और चेहरे पर दाग-धब्बे होने की परेशानी रहती है, जिसके चलते इनके चेहरे की सुंदरता कम होने लगती है. पिम्पल्स और दाग-धब्बे को गायब करने के लिए लोग तरह तरह की क्रीम का इस्तेमाल भी करते हैं. मगर फिर भी इनसे राहत नहीं मिल पाती है. वहीं अगर नाभि में रात को सोने से पहले Deshi Ghee लगाया जाए तो इससे पिम्पल्स और दाग-धब्बे पर तुंरत असर पड़ता है और ये गायब हो जाते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here