What is Suvidha App: नामांकन से शिकायत तक…उम्मीदवार ही नहीं मतदाताओं के लिए भी खास हैं चुनाव आयोग के ये ऐप

What is Suvidha App: नामांकन से शिकायत तक…उम्मीदवार ही नहीं मतदाताओं के लिए भी खास हैं चुनाव आयोग के ये ऐप

What is Suvidha App: चुनाव आयोग ने शनिवार को पांच राज्यों- उत्तर प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड, पंजाब और मणिपुर में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. यूपी में जहां 7 चरणों में चुनाव होंगे. वहीं मणिपुर में 2 चरण में वोट डाले जाएंगे. पंजाब- उत्तराखंड और गोवा में एक ही चरण में चुनाव होगा.

तारीखों के घोषणा से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि उम्मीदवार Suvidha App(सुविधा ऐप) के जरिए भी नामांकन कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि नामांकन की प्रक्रिया 20 जनवरी से शुरू होगी और यह 28 जनवरी तक जारी रहेगी. 31 जनवरी तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं. बढ़ते कोरोना संक्रमण और ओमिक्रोन के मामलों को देखते हुए ही चुनाव आयोग ने यह अहम कदम उठाया है. इसी ऐप के जरिए लोग अपना नाम भी वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं.

इसके अलावा चुनाव आयोग ने Know Your Candidate ऐप भी लॉन्च किया है. इस ऐप पर चुनावी मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों को अपने ऊपर दर्ज आपराधिक मुकदमों की जानकारी देनी होगी. यानी लोग इस ऐप जरिए कुछ ही देर में उम्मीदवार की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

UP Election 2022 Dates: आज से चुनाव तक असली सरकार कौन?: न सीएम, न मंत्री और न ही अफसर, ये तीनों ही केयर टेकर, बदली सबकी भूमिका

वहीं लोगों को अगर लगता है कि कहीं कोई नियम टूट रहा है या फिर पैसे बांटे जा रहे हैं तो उसके लिए भी चुनाव आयोग ने इंतजाम किए हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि हमारे cVIGIL ऐप के जरिए मतदाता किसी भी तरह के आचार संहिता उल्लंघन, पैसे या फिर मुफ्त बांटी जा रही चीजों की जानकारी दे सकते हैं. शिकायत दर्ज कराने के 100 मिनट के भीतर ही चुनाव अधिकारी उस जगह पर पहुंच जाएंगे.

UPSC Recruitment 2022 Jobs: ​Union Public Service Commission कर रहा Junior Mining Geologist सहित पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

कहां कब होंगे चुनाव

यूपी में पहला चरण 10 फरवरी, दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवा चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च, सातवां चरण 7 मार्च को होगा. इसके अलावा 14 फरवरी को यूपी के साथ ही पंजाब, गोवा और उत्तराखंड में वोटिंग होगी. इन तीन राज्यों में एक ही चरण में वोटिंग होगी. मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में वोटिंग होगी.

अब Drone से होगी सामान की डिलीवरी, सबसे पहले इन चार शहरों में शुरू होगी सर्विस, जानें डिटेल्स

AIIMS ने दी चेतावनी- खतरनाक हो सकते हैं Omicron के ये 5 लक्षण, तुरंत कराएं टेस्ट

Source link

Source link

Related Articles

Back to top button