गुड फ्राइडे

गुड फ्राइडे: इतिहास, महत्व और स्मरणोत्सव

नई दिल्ली: गुड फ्राइडे कलवारी की पहाड़ी पर रोमन द्वारा ईसा मसीह के क्रूस पर चढ़ने के निशान और ईस्टर के पहले पड़ने वाले शुक्रवार को मनाया जाता है। इस वर्ष गुड फ्राइडे 2 अप्रैल को मनाया जाएगा।

गुड फ्राइडे का इतिहास

किंवदंतियों के अनुसार, यीशु मसीह ने स्वेच्छा से अपने जीवन का बलिदान किया और मानवता के पापों की ओर से पीड़ित होने के लिए क्रूस पर चढ़ाया गया। मानव जाति के लिए उनका प्रेम महान दान और दया का कार्य है।

पास्कल पूर्णिमा के बाद पहला रविवार ईस्टर है – ईसाइयों के लिए सबसे पवित्र दिन। इस दिन, मसीह को मृत्यु से पुनर्जीवित माना जाता है और यह अवसर बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।

माधुरी दीक्षित के ‘डांस दीवाने 3’ के सेट पर कोरोना का हमला; 18 Corona Positive

Ridhi Dogra, Monica Dogra-starrer ‘The Married Woman’ second season

गुड फ्राइडे का महत्व

गुड फ्राइडे तपस्या, दु: ख और उपवास का दिन है। मानवता के लिए मसीह के प्रेम और बलिदान को याद रखना याद किया जाता है। गुड फ्राइडे भी ईसाइयों द्वारा मनाए जाने वाले उपवास की 40 दिनों की अवधि के अंत को चिह्नित करता है, जिसे लेंट कहा जाता है। इस साल, लेंट 3 अप्रैल को पड़ता है।

गुड फ्राइडे का स्मरणोत्सव

गुड फ्राइडे दोपहर और 3 बजे के बीच चर्च सेवाओं में उपवास और भाग लेने के द्वारा मनाया जाता है। इस दिन चर्च सेवाओं के लिए यह विशिष्ट समय आवंटित किया गया है क्योंकि यह माना जाता है कि यह इन घंटों के दौरान था जिसे मसीह ने क्रूस पर सहन किया था

Source link

Source link

Pakistani actress bollywood: माहिरा खान से लेकर सबा कमर तक पाकिस्तानी एक्ट्रेस बॉलीवुड में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब नहीं रही हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here