सरकार की Tesla को दो टूक- बाजार भारत का और जॉब चीन में, ऐसा नहीं चलेगा

सरकार की Tesla को दो टूक- बाजार भारत का और जॉब चीन में, ऐसा नहीं चलेगा

अमेरिकी ई-कार निर्माता कंपनी Tesla भारत सरकार से आयात शुल्‍क घटाने की लगातार मांग कर रही है, लेकिन सरकार ने भी दो टूक इनकार करते हुए पहले मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्‍लांट लगाने की शर्त रखी है.

सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय ने कहा है कि Tesla को किसी भी तरह की टैक्‍स छूट मांगने से पहले भारत में अपनी मैन्‍युफैक्‍चरिंग शुरू करनी होगी. केंद्रीय मंत्री कृष्‍ण पाल गुर्जर ने कहा, Tesla अपने बाजार के लिए तो भारत का मुंह देख रह है, लेकिन नौकरियां चीन में देना चाहती है. ऐसा दोहरा रवैया बिल्‍कुल नहीं चलेगा. एलन मस्‍क (Elon Musk) की अगुवाई वाली इस कंपनी को पहले यहां आकर अपना उत्‍पादन शुरू करना पडे़गा.

ये भी पढ़ें – Aditya Pancholi ने फिल्म निर्माता सैम फर्नांडीस के साथ की मारपीट, दर्ज हुई शिकायत

PLI योजना में करना होगा आवेदन

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि Tesla को किसी भी तरह की राहत पाने के लिए सरकार की नीतियों के अनुसार चलना होगा. भारत सरकार ने उत्‍पादन आधारित प्रोत्‍साहन (PLI) योजना के तहत पहले ही ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट व एडवांस केमिस्‍ट्री सेल (ACC) के लिए छूट वाली योजनाएं चला रखीं है. इसका लाभ भारतीय और विदेशी दोनों ही कंपनियों को दिया जा रहा है. Tesla भी चाहे तो इसके जरिये छूट के लिए आवेदन कर सकती है.

ये भी पढ़ें – UP Election 2022: OP Rajbhar का अजीबो गरीब वादा – सरकार बनी तो बाइक पर सवार हो सकते हैं तीन लोग

कंपनी पर दोहरा रवैया अपनाने का आरोप

गुर्जर ने कहा कि Tesla अपने फायदे के लिए दोहरा रवैया अपना रही है. वह चीन के वर्कर को जॉब देना चाहती है और अपनी गाडि़यां भारत के बाजार में बेचना चाहती है. मोदी सरकार में ऐसा नहीं चलेगा. अगर उसे भारत का बाजार इस्‍तेमाल करना है, तो यहां के लोगों को नौकरियां भी देनी होंगी. हम उत्‍पादन का माहौल बना रहे हैं, जिसका लाभ दुनियाभर की कंपनियों को मिल रहा है. Tesla के लिए भी हमारी मेक इन इंडिया वाली नीति ही लागू होगी.

 

​RPSC Recruitment 2022: ​ये राज्य कर रहा विभिन्न पदों पर भर्ती, इस साइट पर जाकर करें आवेदन

Chandauli…सोशल मीडिया पर तमंचा लहराने वाला युवक गया जेल: दो दिनों से थी सीओ की नजर, तमंचा व गांजा बरामद

Source link

Source link

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker