Health Tips: घुटनों की अकड़न दूर करने में मदद करते हैं ये उपाय

Health Tips: घुटनों की अकड़न दूर करने में मदद करते हैं ये उपाय

Health Tips… Knee Pain Home Remedies: आजकल घुटनों में दर्द की समस्या बेहद आम हो गई है. सर्दियों में मौसम में यह दर्द अधिक बढ़ जाता है. इससे राहत पाने के लिए अकसर आप दर्द निवारक दवाइयो का सेवन करते होंगे. लेकिन आप चाहें तो घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए कुछ घरेरू उपायों को भी आजमा सकते हैं. इनसे आपको काफी आरम मिलेगा.

ड्राय फ्रूट्स (Dry Fruits)– घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में ड्राय फ्रूट्स शामिल कर सकते हैं. ड्राय फ्रूट्स हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. बता दें ड्राय फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है ऐसे में इनके सेवन से घुटनों के दर्द में आराम मिलता है. इसके साथ ही ड्राय फ्रूट्स प्रोटीन और कैल्शियम के भी अच्छे सोर्स हैं.

मेथी के दाने (Fenugreek Seeds)– शरीर या घुटने के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप मेथी दाने का भी सेवन कर सकते हैं. इसेक लिए मेथी दाने का पाउडर लें इसे सुबह-शाम गर्म पानी के साथ लें. इसके अलावा आप रात को मेथी दाने भिगोकर रखें. सुबह खाली पेट इन्हे चबाकर खा लें. आप चाहें तो इसका पानी भी पी सकते हैं.

हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk)- हल्दी वाला दूध सेहत के ले काफी फायदेमंद होता है. यह घुटनों और जोड़ों के दर्द में आराम दिलाता है. रोजाना रात को हल्दी वाला दूध पीने से शरीर की कई सम्स्याएं दूर होने लगती है. एक गिलास दूध में हल्दी पाउडर डालें. रात को सोने से पहले इसका सेवन करें. ऐसा करने से दर्द से राहत मिलती है. आप चाहें तो कच्ची हल्दी का रस भी दूध में डाल सकते हैं.

अदरक (Ginger)- अदरक पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसकी तासीर काफी गर्म होती है. इससे घुटनों के दर्द में आराम मिलता है.

Disclaimer: इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

UPPSC Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश में निकली है बंपर वैकेंसी, जल्द कर लें आवेदन कहीं चूक न जाएं, मिलेगी अच्छी सैलरी

Royal Enfield Scram 411: Royal Enfield की अपकमिंग बाइक Scram 411 फीचर्स हुए लीक, जानें क्या होगी कीमत

 

Source link

Source link

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker