Hips Exercises: Nora Fatehi की तरह हिप्स को शेप में ला सकती हैं ये एक्सरसाइज, नहीं चाहिए कोई मशीन

Hips Exercises: Nora Fatehi की तरह हिप्स को शेप में ला सकती हैं ये एक्सरसाइज, नहीं चाहिए कोई मशीन

Hips Exercises: एक्ट्रेस Nora Fatehi अपनी फिटनेस और फिगर के लिए काफी फेमस हैं. वह अपनी बॉडी की शेप का काफी ध्यान रखती हैं. अगर आप अपने हिप्स को Nora Fatehi की तरह शेप में लाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में दी गई एक्सरसाइज को घर पर कर सकते हैं. इनमें से कुछ एक्सरसाइज को करने के लिए किसी मशीन की भी जरूरत नहीं है.

हिप्स को शेप में लाने वाली एक्सरसाइज से पहले जान लेते हैं कि हिप्स एक्सरसाइज क्यों जरूरी है.

Hips Exercise Importance: क्यों जरूरी है हिप्स की एक्सरसाइज

हमारे हिप्स में तीन मसल्स होती हैं, जिन्हें ग्लूट्स मैक्सिमस (Glutes Exercise), ग्लूट्स मेडियस और ग्लूट्स मिनिमस कहा जाता है. आपके बैठने या चलने के दौरान ये मसल्स काम आती हैं और शरीर का पैरों पर बैलेंस बनाने में भी इनका योगदान होता है. इसलिए शरीर के निचले हिस्से को हेल्दी रखने के लिए हिप्स की एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है.

Hips Exercises: हिप्स को शेप में लाने के लिए करें ये एक्सरसाइज

1. स्क्वैट्स

सबसे पहले पैरों को कंधों के बराबर खोलकर खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को जोड़कर सीने के सामने ले आएं. अब कमर को सीधा रखते हुए कूल्हों को घुटनों के जितना नीचे लाएं. साथ में ये भी ध्यान रखें कि घुटने पंजों से आगे ना निकलें. अब वापिस खड़े हो जाएं और इसी तरह जितने हो सके, उतने रैप्स करें.

2. स्टैंडिंग लंजेस

अपने पैरों को कूल्हों के जितना खोलकर खड़े हो जाएं और फिर आगे की तरफ एक बड़ा कदम लें. अब दोनों घुटनों को मोड़ते हुए पीछे वाले घुटने को जमीन तक लेकर आएं. अपने घुटनों से 90 डिग्री का कोण बनाएं. इसके बाद वापिस खड़े हो जाएं और फिर दूसरे पैर से आगे की तरफ बड़ा कदम लेकर वही प्रक्रिया दोहराएं.

3. ब्रिज

कमर के बल लेट जाएं और घुटनों को मोड़ लें. अब रीढ़ की हड्डी को ऊपर की तरफ उठाएं और कूल्हों व पिंडलियों की मसल्स को टाइट कर लें. कोशिश करें कि कमर आसमान की तरफ उठाते हुए कंधों और घुटनों के बीच एक सीधी रेखा बन जाए. कुछ देर इसी स्थिति में रहें और फिर नीचे आकर आराम करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Source link

​​NTPC Recruitment 2022: यहां निकली हैं ढेरों वैकेंसी, 50 हजार सैलरी पाने के लिए करना होगा ये….​

हीरोइनों की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं मेकअप आर्टिस्ट Simran Kaur, इन दिनों हैं काफी चर्चा में

 

Source link

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker