How to Convert Petrol Diesel Car in Electric Car | अपनी कार को इस तरह बनाइए इलेक्ट्रिक, हर महीने बचेंगे हजारों रुपए; जानिए कितना होगा खर्च

How to Convert Petrol Diesel Car in Electric Car | अपनी कार को इस तरह बनाइए इलेक्ट्रिक, हर महीने बचेंगे हजारों रुपए; जानिए कितना होगा खर्च

How to Convert Petrol Diesel Car in Electric Car: देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं. इसलिए लोग अब किफायती ईंधन वाले व्हीकलों की ओर रुख कर रहे हैं. ऐसे में लोग पेट्रोल-डीजल की जगह इलेक्ट्रिक कार खरीदना पसंद कर रहे हैं. हालांकि जिन लोगों के पास पहले से कार वे भी अपनी कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करा सकते हैं. हालांकि, इलेक्ट्रिक किट में आने वाला खर्च बहुत ज्यादा होता है, लेकिन आप एक बार रुपए खर्च कर भविष्य में इससे लाखों रुपए आसानी से बचा सकते हैं. क्योंकि इलेक्ट्रिक व्हीकल को चलाने की लागत और मेंटेनेंस काफी कम होता है.

खैर, ऐसी कंपनियां हैं जो आपकी फ्यूल कार को 4 से 5 लाख रुपए की लागत में इलेक्ट्रिक कार में बदल सकते हैं. इसमें आने वाला खर्च मोटे तौर पर मोटर की क्षमता और बैटरी क्षमता पर ज्यादा डिपेंड करता है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 12 किलो वाट की लिथियम-आयन बैटरी और 20 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर की कीमत 4 लाख रुपए तक हो सकती है.

यहां करा सकते हैं कन्वर्ट

फ्यूल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करने से जुड़ी ज्यादातर कंपनियां हैदराबाद में हैं. इनमें ईट्रायो (etrio) और नॉर्थवेएमएस (northwayms) प्रमुख हैं. ये दोनों कंपनियां किसी भी पेट्रोल या डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार में कन्वर्ट करती हैं. इसके अलावा दिल्ली में भी कई ऐसी कंपनियां हैं, जो फ्यूल व्हीकल को इलेक्ट्रिक व्हीकल में बदलने का काम करती हैं. आप वैगनआर, ऑल्टो, डिजायर, i10, स्पार्क या दूसरी कोई भी पेट्रोल या डीजल कार इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करा सकते हैं. कारों में इस्तेमाल होने वाली इलेक्ट्रिक किट लगभग एक जैसी होती है. हालांकि रेंज और पावर बढ़ाने के लिए बैटरी और मोटर में फर्क आ सकता है.

पेट्रोल-डीजल से चलाने में आता है बहुत खर्च

कन्वर्ट के बाद कार को चलाने में आने वाले खर्च की बात करें तो उसमें आपको काफी अंतर देखने मिलेगा. उदाहरण के लिए Tata Nexon को लेते हैं, जो पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक पर भी चलती है. Nexon का इलेक्ट्रिक वर्जन दिसंबर 2019 में पेश किया गया था. Nexon का फ्यूल वर्जन पेट्रोल और डीजल में 16 से 22 किलोमीटर का माइलेज देता है. पेट्रोल की कीमत ₹ 100 प्रति लीटर और माइलेज 16 किमी/ली पर देखते हुए, कार की लागत लगभग 6.25 पैसे प्रति किलोमीटर होगी. डीजल ₹95 लीटर और माइलेज 22 किमी/लीटर के साथ, लागत ₹4.31 प्रति किलोमीटर आती है.

इस तरह बचेंगे लाखों रुपए

अब Nexon के इलेक्ट्रिक वर्जन के साथ अगर हम 6 रु,/यूनिट को बिजली की लागत के रूप में मानते हैं तो इसे पूरी तरह चार्ज करने के लिए ₹181.2 खर्च होंगे. फिर यह लगभग 300 किमी तक दौड़ेगी. इस तरह इसकी कीमत प्रति किलोमीटर 60 पैसे के करीब होगी. इस तरह आप दो या तीन साल में इलेक्ट्रिक किट लगवाने में आने वाले खर्च के बराबर सेविंग कर पाएंगे.

NEET PG Counselling: PG काउंसलिंग 2021 के लिए पहली मेरिट लिस्ट जारी, आसानी से लिस्ट में देख सकते हैं अपना नाम

Allu Arjun की Pushpa के आइटम सॉन्ग पर सिजिलिंग डांस कर Neha Kakkar ने दी Samantha को टक्कर, वीडियो वायरल

Source link

Source link

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker