How To Protect From Omicron: आपकी ये 6 गलतियां बना सकती हैं कोरोना संक्रमित, जानिए ओमिक्रोन से बचाव का तरीका

How To Protect From Omicron: आपकी ये 6 गलतियां बना सकती हैं कोरोना संक्रमित, जानिए ओमिक्रोन से बचाव का तरीका

How To Protect From Omicron: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पूरी दुनिया में कोरोना की तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है. हर रोज लाखों की संख्या में संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं. इसकी बड़ी वजह लोगों की लापरवाही भी है. दरअसल ओमिक्रोन के ज्यादातर लक्षण काफी हल्के हैं. जिसकी वजह से लोग टेस्ट नहीं करवा रहे हैं.

वहीं कुछ लोग कोरोना को सामान्य सर्दी खांसी  समझकर नज़रंदाज कर रहे हैं जिससे दूसरे लोगों में संक्रमण फैल रहा है. हालांकि WHO ने कहा है कि कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को हल्के में नहीं लेना चाहिए. कोरोना के लक्षण अलग-अलग लोगों में गंभीर भी हो सकते हैं. इसे लेकर आपको बहुत सुरक्षा बरतना जरूरी है.

आपकी ज़रा सी लापरवाही कोरोना संक्रति बना सकती है. आपको बता दें कि लोगों को ये गलतफहमी है कि  वैक्सीन लगने के बाद उन्हें कोरोना नहीं होगा, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. वैक्सीन ले चुके लोग भी कोरोना की चपेट में आ सकते हैं. जो लोग पहले संक्रमित हो चुके हैं उन्हें भी कोरोना हो सकता है. ऐसे में आपको ये 6 गलतियां बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए.

1- एक बार कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं अब नहीं होगा

कई लोगों को लगता है कि उन्हें एक बार कोरोना हो चुका है तो अब उन्हें दोबारा नहीं होगा. ऐसा नहीं है. हां ये जरूर है कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति की इम्यूनिटी मजबूत हो जाती है, लेकिन ऐसा नहीं है कि आपको दोबारा संक्रमण नहीं हो सकता. WHO और वैज्ञानिकों की मानें तो पहले कोरोना से संक्रमित लोग फिर से चपेट में आ सकते हैं. नैचुरल इम्यूनिटी केवल 6 महीने से 1 साल तक रहती है. जो संक्रमण के सिर्फ 3 महीने तक हाई रहती है.

2- ओमीक्रोन के हल्के लक्षण हैं

भले ही ओमीक्रोन के लक्षण काफी हल्के हैं. ज्यादातर लोगों को सर्दी, बुखार और खांसी की समस्या ही हो रही है. ऐसे लोग घर पर ही दवा लेकर ठीक हो रहे हैं. हालांकि WHO ने ओमीक्रोन को हल्के में नहीं लेने की चेतावनी दी है. इससे संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. कई लोग अस्पताल में बीमार हैं और मर रहे हैं. इसलिए इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए.

3- वैक्सीन लग चुकी है तो संक्रमण का खतरा नहीं है

अगर आप सोचते हैं कि आपने कोरोना वायरस के वैक्सीन के दोनों टीके लगवा रखे हैं तो आपको दोबारा कोरोना नहीं होगा ऐसा नहीं है. वैक्सीन के बाद भी आप कोरोना की चपेट में आ सकते हैं. हालांकि ऐसे लोगों में काफी हल्के लक्षण नज़र आ रहे हैं.

4- सर्दी-जुकाम को नजरअंदाज न करें

ओमिक्रोन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आपको ज़रा भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. अगर आपको जरा सी भी सर्दी, जुकाम, सिरदर्द, गले में खराश, खांसी या हल्का बुखार जैसे लक्षण नज़र आएं तो आप सर्दी और फ्लू से संक्रमित हो सकते हैं. लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो आपको कोविड का टेस्ट भी करवा लेना चाहिए.

5- सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करना

नए साल में लोगों ने पार्टी और खूब शॉपिंग की है. ऐसे में बहुत सारे लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का  पालन करना भी छोड़ दिया है. अगर आपको कोरोना के खतरे को कम करना है तो आपको पब्लिक प्लेस पर जाने से बचना चाहिए. आप भीड़ में जाते वक्त कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें. इस वक्त लापरवाही आपको खतरे में डाल सकती है.

6- मास्क नहीं पहनना या कपड़े का मास्क पहनना

कोरोना की दूसरी लहर में लोगों ने अपनों को जाते देखा है. बावजूद इसके लोगो ने मास्क पहनना फिर से छोड़ दिया है. ज्यादातर लोग सिर्फ दिखाने के लिए मास्क पहनते हैं. ऐसे में आपको कोरोना का खतरा सबसे ज्यादा हो सकता है. वहीं जो लोग कपड़े का मास्क पहनते हैं उन्हें भी कोरोना का खतरा बहुत ज्यादा है. आपको सही मास्क का उपयोग करना चाहिए. ध्यान रखें कोरोना वायरस सांस के जरिए, बात करते वक्त, खांसते या छींकते वक्त हैं फैलता है. ऐसे में सही मास्क आपको संक्रमण से बचा सकता है.

Disclaimer:  इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

PWD Recruitment 2022: पीडब्लूडी में निकली अप्रेंटिस के 500 पदों पर वैकेंसी, ग्रेजुएट युवा जल्द करें आवेदन

Kosovo: कोसोवो में इलेक्ट्रिसिटी की कमी के कारण पुलिस ने जब्त की 300 क्रिप्टो माइनिंग मशीनें

Source link

Source link

Related Articles

Check Also
Close
  • LIFESTYLEKadha Benefits: काढ़ा पीने से कोरोना, सर्दी और जुकाम में मिलेगा आराम, ये हैं 3 असरदार काढ़े
    Kadha Benefits: काढ़ा पीने से कोरोना, सर्दी और जुकाम में मिलेगा आराम, ये हैं 3 असरदार काढ़े
Back to top button