Immunity boosting foods: ये 4 चीजें दोगुनी तेजी से बढ़ाती हैं आपकी इम्युनिटी, कई बीमारियां रहेंगी दूर

Immunity boosting foods: ये 4 चीजें दोगुनी तेजी से बढ़ाती हैं आपकी इम्युनिटी, कई बीमारियां रहेंगी दूर

Immunity boosting foods: इम्यूनिटी के कमजोर होने पर सर्दी-जुकाम समेत दूसरी कई मौसमी बीमारियां (Cold and cough) हमें अपनी चपेट में ले सकते हैं. कोरोना के इस दौर में इम्यूनिटी को मजबूत करने पर जोर दिया जा रहा है. हेल्थ एक्सतपर्ट्स कहते हैं कि गलत खानपान और जंक फूड्स (Avoid junk foods) के सेवन के कारण भी इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है. इस समय लोगों को हेल्दी डाइट और बेहतर रूटीन फॉलो करने की हिदायत दी जा रही है. हेल्दी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, ज्यादा से ज्यादा पानी पीना व अन्य तरीकों को फॉलो करना शामिल है.

क्या है इम्यूनिटी?

मजबूत इम्यूनिटी शरीर को वायरल  बैक्टीरियल, फंगल या प्रोटोजोआ आदि से संक्रमित होने से बचाती है. इम्यूनिटी सफेद रक्त कोशिकाओं, लिम्फ नोड्स और एंटीबॉडी से बनी होती है, जो शरीर को बाहरी संक्रमणों से बचाने में मदद करती है. कभी-कभी, जब कोई वायरस शरीर के अंदर चला जाता है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली उन हानिकारक वायरस को पहचान लेती है और उसे बेअसर कर देती है, जिससे वह शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाते.

अगर आप इम्यूनिटी को अगर दुगनी तेजी से बूस्ट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको डाइट में बदलाव करने की जरूरत है. 

इम्युनिटी बढ़ाने वाले फूड्स (immunity boosting foods)

 

1. इम्यूनिटी बढ़ाता है दही

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रजंना सिंह की मानें तो दही सबसे अच्छे प्रोबायोटिक फूड्स में से एक है. इसमें मौजूद microorganism हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इतना ही नहीं दही में कैल्शियम, विटामिन बी-2, बी-12, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है. जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं. दही एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जो ये हमारी इम्यूनिटी बढ़ाता है.

2. इम्यूनिटी बढ़ाता है लहसुन

नियमित रूप से लहसुन का सेवन करके आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं. इससे विभिन्न प्रकार के कैंसर को रोकने में भी मदद मिल सकती है. दरअसल, लहसुन में एलिन नामक एक तत्व होता है, जो इसके तीखे स्वाद और सुगंध देता है. ये तत्व विशेष रूप से सर्दी और फ्लू से लड़ने में लाभकारी होता है.

3. इम्यूनिटी बढ़ाती है गाजर

गाजर एक जड़ वाली सब्जी है और इससे भी इम्यूनिटी दोगुनी तेजी से बूस्ट हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गाजर में पाए जाने वाले विटामिन ए में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है. इससे वजन भी कम होता है.

4. इम्यूनिटी बढ़ाती है मूंगफली

आपको अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए मूंगफली का सेवन जरूर करना चाहिए. खासकर भीगी हुई मूंगफली का सेवन करने से आपकी सेहत पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है. इतना ही नहीं मूंगफली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जिसके सेवन से आपका दिमाग तेज होता है.

Source link

Shilpi Raj के गाने पर सिर पर पगड़ी बांध जमकर थिरकीं Saba khan, Bhojpuri song ‘पियवा किसनवा’ 21 मिलियन पार

Bhojpuri Song: गोपालगंज की क्वीन Shilpi Raghwani ने Pawan Singh के गाने ‘लहंगवा लस लस करता’ पर दिखाए कातिलाना मूव्स, आप भी हो जाएंगे कायल

Source link

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker