IND vs SA: 6 साल पहले किया था वनडे डेब्यू, अब मिला 151 विकेट लेने वाले गेंदबाज की जगह खेलने का मौका

IND vs SA: 6 साल पहले किया था वनडे डेब्यू, अब मिला 151 विकेट लेने वाले गेंदबाज की जगह खेलने का मौका

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच केपटाउन में 3 वनडे की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है. इस मैच में कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. भारत पहले ही दो मैच हारकर सीरीज गंवा चुका है. ऐसे में टीम इंडिया के लिए यह मैच सिर्फ साख बचाने से ज्यादा कुछ नहीं है. इसलिए भारतीय टीम मैनेजमेंट ने इस मुकाबले में प्लेइंग-11 में 4 बदलाव किए और दौरे के आखिरी मैच में बेंच स्ट्रेंथ को मौका देना का फैसला किया. पिछले दो मैच में 121 रन देकर सिर्फ 1 विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर आर अश्विन की जगह मैच में जयंत यादव को मौका दिया गया.

जयंत यादव (Jayant Yadav) इस पूरे दौरे पर टीम इंडिया के साथ रहे. लेकिन उन्हें सीरीज के आखिरी मैच में जाकर मौका मिला. यह उनका दूसरा वनडे है. उन्होंने 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया था. उन्होंने अपने डेब्यू मैच में 4 ओवर में 8 रन देकर 1 विकेट लेने के साथ नाबाद 1 रन बनाए थे. जयंत को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए वॉशिंगटन सुंदर के रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में चुना गया था. सुंदर कोरोना संक्रमित होने की वजह से इस दौरे पर नहीं जा पाए थे.

जयंत फर्स्ट क्लास में 3 शतक ठोक चुके

32 साल के जयंत घरेलू क्रिकेट में हरियाणा की तरफ से खेलते हैं. वो ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने के साथ ही निचले क्रम में अच्छी बल्लेबाजी भी करते हैं. उन्होंने 21 साल की उम्र में 2011 में हरियाणा के लिए फर्स्ट क्लास डेब्यू किया था. अपने पहले ही मैच में उन्होंने 6 विकेट लिए थे. उनके इस प्रदर्शन के कारण हरियाणा ने गुजरात को इस मुकाबले में हराया था. हालांकि, इसके बाद उन्होंने उस सीजन में 2 और मैच खेले. लेकिन 1 विकेट ही उनके हाथ आया.

एक साल बाद ही जयंत ने अपनी बल्लेबाजी से सबका ध्यान खींचा. उन्होंने कर्नाटक के खिलाफ 211 रन ठोक डाले. इस मैच में उन्होंने साथी लेग स्पिनर अमित मिश्रा के साथ 8वें विकेट के लिए रिकॉर्ड 392 रन जोड़े थे. उन्होंने 2014-15 रणजी ट्रॉफी में हरियाणा के लिए सबसे अधिक 33 विकेट लिए थे. इसके बाद ही ही उन्हें साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ इंडिया-ए टीम में जगह मिली.

जयंत ने 2015 में पहली बार आईपीएल खेला

जयंत ने 2015-16 की रणजी ट्रॉफी में 4 नंबर पर खेलते हुए वीरेंद्र सहवाग के साथ बड़ी पार्टनरशिप कर अपना दूसरा फर्स्ट क्लास शतक ठोका. कर्नाटक के खिलाफ हुए इस मैच में उन्होंने 6 विकेट भी लिए. उन्हें 2015 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) ने 2015 की नीलामी में अपने साथ जोड़ा. अपने पहले आईपीएल सीजन में उन्होंने 3 मैच खेले. लेकिन 4.14 की इकोनॉमी रेट से रन दिए.

5 टेस्ट में 1 शतक और एक अर्धशतक लगा चुके

उन्होंने 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया. वो अब तक 5 टेस्ट में 16 विकेट ले चुके हैं और इस फॉर्मेट में एक शतक और एक अर्धशतक ठोक चुके हैं. जयंत ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 2 हजार से ज्यादा रन बनाने के साथ 167 विकेट लिए हैं.

UP Election 2022: सभी पार्टियां दौड़ाती हैं ‘सियासत का करंट’, चुनावी नैया पार लगाने में कितनी मज़बूत पतवार?

Nexzu Mobility: Bazinga में सिंगल चार्ज में 100 km चलती है ये साइकिल, फिटनेस के लिए भी हैं कई फीचर्स, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान

Source link

Source link

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker