IPO News: मार्च तिमाही में आईपीओ की रहेगी धूम, 23 कंपनियां जुटाएंगी 44 हजार करोड़ रुपये

IPO News: मार्च तिमाही में आईपीओ की रहेगी धूम, 23 कंपनियां जुटाएंगी 44 हजार करोड़ रुपये

IPO News: देश के IPO मार्केट में बहार है. एक के बाद कई कंपनियां अपना इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी आईपीओ (IPO) ला रही हैं. मर्चेंट बैंकर्स के मुताबिक, आईपीओ का बाजार चालू जनवरी-मार्च की तिमाही में भी गुलजार रहेगा. इस तिमाही के दौरान 23 कंपनियां आईपीओ के जरिए 44 हजार करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर रही हैं. आईपीओ से फंड जुटाने के मामले में टेक्नोलॉजी आधारित कंपनियां सबसे आगे रहेंगी.

63 कंपनियों ने IPO से जुटाए रिकॉर्ड ₹1.2 लाख करोड़

इससे पहले 2021 में 63 कंपनियों ने IPO के जरिए रिकॉर्ड 1.2 लाख करोड़ रुपये की राशि जुटाई थी. इन कंपनियों के अलावा पावरग्रिड इनविट (InvIT) ने IPO के माध्यम से 7,735 करोड़ रुपये जुटाए थे, वहीं ब्रुकफील्ड इंडिया रियल एस्टेट ट्रस्ट ने रीट (REIT) के जरिए 3,800 करोड़ रुपये की राशि जुटाई थी.

इन कंपनियों के आएंगे IPO

मर्चेंट बैंकर्स ने कहा कि मार्च तिमाही के दौरान जिन कंपनियों के IPO के जरिए फंड जुटाने की उम्मीद है, उनमें ओयो (8,430 करोड़ रुपये) और डेल्हीवरी (7,460 करोड़ रुपये) शामिल हैं. इनके अलावा अडाणी विल्मर (4,500 करोड़ रुपये), एमक्योर फार्मास्युटिकल्स (4,000 करोड़ रुपये), वेदांत फैशंस (2,500 करोड़ रुपये), पारादीप फॉस्फेट्स (2,200 करोड़ रुपये), मेदांता (2,000 करोड़ रुपये) और इक्सिगो (1,800 करोड़ रुपये) के आईपीओ भी तिमाही के दौरान आने की उम्मीद है. मर्चेंट बैंकर्स ने बताया कि स्कैनरे टेक्नोलॉजीज, हेल्थियम मेडटेक और सहजानंद मेडिकल टेक्नोलॉजीज भी मार्च तिमाही के दौरान IPO ला सकती हैं.

रिकूर ​​क्लब के फाउंडर एकलव्य ने कहा, ”कंपनियों द्वारा आईपीओ के जरिए लिस्टिंग जनता से पूंजी जुटाने के लिए की जाती है, जिससे उनके शेयर की लिक्विडिटी बढ़ती है और साथ ही वैल्यूएशन डिस्कवरी में भी मदद मिलती है.”

ये भी पढ़ें-  C-Voter Election Survey: कैप्टन-बीजेपी गठबंधन से किसे नुकसान ? चौंका देगा सर्वे का आंकड़ा, हुआ बड़ा खुलासा

वैश्विक स्तर पर विस्तार करना चाहती हैं टेक कंपनियां

लर्नऐप.कॉम के फाउंडर और सीईओ प्रतीक सिंह ने कहा कि टेक्नोलॉजी कंपनियां अब वैश्विक स्तर पर विस्तार करना चाहती हैं और इसके लिए उन्हें फंड की जरूरत होती है. ऐसे में वे IPO रूट के जरिए फंड जुटाना पसंद करती हैं.

Car और Bike बेचने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो बहुत मुश्किल में पड़ सकते हैं आप

Source link

Source link

Related Articles

Back to top button