NLM Scheme: जानिए क्या भारत की राष्ट्रीय डिजिटल साक्षरता मिशन का उद्देश्य

0
NLM Scheme

NLM Scheme: जानिए क्या भारत की राष्ट्रीय डिजिटल साक्षरता मिशन का उद्देश्य

नई दिल्लीः देशभर में हर राज्य में साक्षरता प्रतिशत को बढ़ाने के लिए कई तरह के साक्षरता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. इसी के साथ ही देश में चलाइ जा रही डिजिटल इंडिया योजना के तहत सभी को डिजिटल क्षेत्र में भी साक्षर बनाए जाने के लिए कार्यक्रम चल रहे हैं. देशभर में सभी को डिजिटली साक्षर बनाने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान योजना चलाई जा रही है.

क्या है राष्ट्रीय डिजिटल साक्षरता मिशन

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत लोगों को 20 घंटे की ट्रेनिंग दी जाती है. जिस दौरान उन्हें इंटरनेट के साथ ही कंप्यूटर और डिजिटल उपकरण जैसे कि स्मार्टफोन और टैबलेट चलाने की जानकारी दी जाती है. इसके साथ ही अपने मेल आईडी बनाने से लेकर डिजिटल पेमेंट करने का भी प्रशिक्षण दिया जाता है. इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रशिक्षण केंद्र पर जाकर ट्रेनिंग लेना अनिवार्य है. जिसके बाद एक परीक्षा का पास करना भी अनिवार्य है.

ट्रेनिंग के बाद होगी परीक्षा

ट्रेनिंग के बाद होने वाली परीक्षा में कुल 25 सवाल पूछे जाते हैं. जिसके लिए तकरीबन एक घंटे का समय निर्धारित किया गया है. इस परीक्षा में कुल 7 सवालों के सही जवाब देकर परीक्षा को पास किया जा सकता है. वहीं परीक्षा के पास हो जाने पर सरकार की ओर से एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है.

14 से 60 साल तक के व्यक्ति को मिलेगा प्रशिक्षण

सरकार की ओर से चलाई जा रही इस योजना का सबसे अहम पहलू लोगों को इंटरनेट के प्रति जागरुक करना है. वहीं जिन लोगों को ईमेल भेजना और ईमेल आई डी बनाना भी नहीं आता, उन्हें इस योजना के तहत ट्रेनिंग देकर इससे अवगत कराया जाता है. इस योजना के तहत 14 साल से लेकर 60 साल तक के व्यक्ति को प्रशिक्षण दिया जाता है.

बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत सरकार देशभर में कई ट्रेनिंग एजेंसियों के साथ मिलकर आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं और राशन डीलरों को भी प्रशिक्षण प्रदान करने की तैयारी कर रही है. इस योजना का लाभ पाने के लिए ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. जिसके बाद किसी भी ट्रेनिंग एजेंसी में 20 घंटे की ट्रेनिंग के बाद परीक्षा को पास करके सर्टिफिकेट प्राप्त किया जा सकता है.

Source link

Source link

Coronavirus: भारत के कुल एक्टिव मामलों का 51.46% सिर्फ 10 जिलों में, अकेले महाराष्ट्र से हैं 9 जिले

बेंगलुरु: 27 सालों से घरों के ताले तोड़ रहा चोर फिर चढ़ा पुलिस के हत्थे, 60 मामलों में है आरोपी, 45 बार किया गया गिरफ्तार

Chennai: People above 18 years of age also started getting Corona vaccine

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here