अब Drone से होगी सामान की डिलीवरी, सबसे पहले इन चार शहरों में शुरू होगी सर्विस, जानें डिटेल्स

अब Drone से होगी सामान की डिलीवरी, सबसे पहले इन चार शहरों में शुरू होगी सर्विस, जानें डिटेल्स

देश के चार शहरों में जल्द ही ड्रोन (drone) के जरिए सामान की डिलीवरी शुरू होने वाली है. last-mile delivery सर्विस चलाने वाली कंपनी Zypp Electric ने बताया कि वह अब drone लॉजिस्टिक्स सेगमेंट में प्रवेश कर रही है. इसके लिए TSAW के साथ करार किया गया है. कंपनी ने पहले चरण में चार शहरों में 200 drone तैनात करने की योजना बनाई है.

इस सर्विस को सबसे पहले दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु, हैदराबाद, मुंबई और पुणे में शुरू किया जाएगा. यहां last-mile delivery सर्विस पहले से मौजूद है. कंपनी के अनुसार, तैनात किए गए सभी drone स्मार्ट लॉकर से लैस होंगे, जो केवल ग्राहक को दिए गए ओटीपी के जरिए ही खोले जा सकते हैं. इससे डिलीवरी किए जाने वाले सामान की सुरक्षा सुनिश्चित होगी.

ये भी पढ़ें- AIIMS ने दी चेतावनी- खतरनाक हो सकते हैं Omicron के ये 5 लक्षण, तुरंत कराएं टेस्ट

ट्रैफिक से मिलेगा छुटकारा

drone को इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बेड़े में शामिल किया जाएगा. इसने जरिए उन जगहों पर डिलीवरी की जाएगी, जहां पहुंचना कठिन होता है. इनसे जल्द-जल्द खाना, दवाईंयां और किराने के सामान पहुंचाया जा सकेगा. कंपनी बताया कि last-mile delivery सर्विस में drone शामिल होने के बाद ज्यादा प्रभावी हो जाएगी. अभी सड़कों पर भारी ट्रैफिक और ड्राइवरों पर बढ़ती निर्भरता के चलते इसकी गति प्रभावित होती है.

ये भी पढ़ें- Bigg Boss 15 से Umar Riaz हुए बाहर, Asim Riaz-Himanshi Khurana के Tweet कर रहे हैं इशारा

AI से लैस होगा drone

TSAW drone एक स्टार्ट-अप है, जो लॉजिस्टिक्स में ड्रोन बनाने का काम करता है. इसने एक एंड-टू-एंड इंटेलिजेंट टेक्नोलॉजी स्टैक भी बनाया है, जिसमें स्मार्ट ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन (GCS), मानव रहित हवाई यातायात प्रबंधन (UTM) और AI- असिस्टेड स्मार्ट फ्लीट शामिल हैं.

10 गुना कम होगा डिलीवरी टाइम

Zypp Electric के कोफाउंडर और CEO आकाश गुप्ता ने बताया कि वह डिलीवरी प्रोसेस को आसान और स्मार्ट बनाने के लिए काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि इन ड्रोन्स के जरिए पहाड़ी और लंबी दूरी वाले इलाकों में कम समय में पहुंचने के लिए बहुत मदद मिलेगी. इससे जरूरी सामान दवाईयां और खाना जल्द पहुंचाएगा. यह कम से कम 10 गुना समय बचाएगा.

Chandigarh Mayor Election: 14 वोटों के साथ BJP की सरबजीत कौर बनी चंडीगढ़ की नई मेयर, AAP का जोरदार हंगामा

Coronavirus Covid-19 Omicron: Corona के सितम के बीच सेहत से खिलवाड़, Mumbai FDA ने जब्त किए फर्जी हैंड सैनिटाइजर्स

Source link

Source link

Related Articles

Back to top button