ऑफिस जाने वाले लोग इन 10 बातों का ध्यान रखेंगे, तो Omicron से बच सकते हैं!

ऑफिस जाने वाले लोग इन 10 बातों का ध्यान रखेंगे, तो Omicron से बच सकते हैं!

Omicron Corona Precaution: कोरोना का नया वैरिएंट Omicron तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. आपकी जरा सी लापरवाही से संक्रमण फैल सकता है. ऐसे में अगर आप खुद को और अपने परिवार को Omicron के खतरे से बचाना चाहते हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें.

अगर आप ऑफिस या बिजनेस के सिलसिले में घर से बाहर जाते हैं, तो आपको कोविड प्रोटोकॉल के सभी नियमों का पालन करना चाहिए. आपको हमेशा अच्छी क्वालिटी का मास्क पहनना चाहिए. हाथों को धोते रहें या सैनिटाइज करते रहें. लोगों से दूर बनाकर रहें और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें. आइये जानते हैं कौन सी चीजें आपको अमिक्रोन से बचा सकती हैं.

1- कोरोना वायरस से बचने के लिए हमेशा मास्क पहनें. घर से बाहर निकलते वक्त मास्क से अपनी नाक और मुंह पूरी तरह से ढंक लें. अगर आप कपड़े का मास्क पहन रहे हैं तो आपको डबल मास्क पहनना चाहिए.

2-  कोशिश करें कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाएं. लोगों से कम से कम 6 फीट की दूरी बना कर रखें. ध्यान रखें कि बिना लक्षण वाले लोग भी संक्रमित हो सकते हैं.

3-  जब भी कुछ खाएं या बाहर से आने के बाद अच्छी तरह से साबुन से हाथ धोएं. आपको 20 सेकेंड तक हाथों को धोना है. अगर सैनिटाइजर इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये 60% अल्कोहल वाला ही होना चाहिए.

4- अगर मास्क नहीं पहन रखा है तो खांसते या छींकते वक्त टिश्यू से अपने मुंह और नाक को ढक लें. छींकते वक्त अपनी कोहनी से मुंह को कवर कर लें. अगर मास्क पहनकर ही छींक या खांसी आती है तो मास्क बदल लें. हाथों से मुंह, आंख और नाक को बिल्कुल न छुएं.

5- बाहर आना जाना रहता है तो घर और ऑफिस में मेज, दरवाजों के हैंडल, स्विच बोर्ड,  काउंटरटॉप्स, फोन, कीबोर्ड, टॉयलेट, नल, डेस्क और सिंक को रोज जरूर साफ करें.

6- ऑफिस या कहीं बाहर से आने पर घर में किसी भी चीज को ना छुए. सबसे पहले बाथरूम में जाकर नहाएं अगर नहा नहीं रहे हैं तो हाथ-पैर और मुंह साफ करके कपड़े जरूर बदल लें.

7- जब भी आप कहीं बाहर से आएं तो बच्चों और बुजुर्गों से दूर रहें. बच्चों और बूढ़े लोगों की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है. ऐसे में वो जल्दी बीमार पड़ सकते हैं.

8- ऑफिस या बाहर से आने पर अपनी चीजें दूसरे लोगों से दूर रखें. अपने ग्लास, कप, प्लेट, कपड़े और तौलिए जैसी चीजों को किसी के साथ शेयर न करें.

9- अगर आप बाहर जाते हैं तो अपने स्वास्थ्य का बहुत ध्यान रखें. बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत या कोरोना का कोई भी लक्षण दिखने पर खुद को आइसोलेट कर लें.

10- अगर आप कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, तो नियमित रुप से टेंपरेचर चेक करें, दिन में 3 बार ऑक्सीजन लेवल चेक करें, सुबह शाम गरारे करें और 2-3 बार भाप लें. डॉक्टर की सलाह पर दवाएं खाएं.

Disclaimer: इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

SEBI Recruitment 2022: सेबी कर रहा 120 पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

Facebook और Twitter को चुनौती, 21 फरवरी को लॉन्‍च होगा Donald Trump का सोशल मी‍डिया ऐप

Source link

Source link

Related Articles

Back to top button