Omicron Variant: कान में दर्द समेत ये भी हैं ओमिक्रोन के लक्षण, न करें लापरवाही

Omicron Variant: कान में दर्द समेत ये भी हैं ओमिक्रोन के लक्षण, न करें लापरवाही

Omicron Variant: कोरोना के नए वायरस ओमिक्रोन के कारण पूरी दुनिया महामारी की एक नई लहर का सामना कर रही है. इस बीच ओमिक्रोन का एक और लक्षण का पता चला है. अब यह कान पर हमला करने लगा है. वैसे तो ओमिक्रोन को लेकर शुरू से ही कहा जा रहा है कि इसके लक्षण बहुत हल्के होते हैं. लेकिन यह लोगों को कमजोर बना रहा है. और इससे भी बुरी बात यह कि ओमिक्रोन संक्रमण के लक्षण कोविड के  डेल्टा वेरिएंट से अलग  है. जिनमें स्वाद और गंध  की कमी, बुखार और फ्लू शामिल हैं. ऐसे में हम यहां आपको ओमिक्रोन के नए लक्षणों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए. चलिए जानते हैं.

ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) के नए लक्षण-

    • कानों में दर्द होना
    • अचानक कानों में तेज सनसनाहट महसूस होना
    • कानों में ऐसा महसूस होना कि जैसे सीटी या घंटी बजना

ओमिक्रोन (Omicron Variant) के अन्य लक्षण-

ठंड लगना, जकड़न महसूस होना, गले में खराश, शरीर में दर्द, कमजोरी, उल्टी आना, रात का पसीना, हल्का से तेज बुखार, खांसी, नाक बहना, थकान, सिरदर्द

इन लोगों को है ओमिक्रोन (Omicron Variant) का अधिक खतरा-

बुजुर्गों को है खतरा- वैसे तो ओमिक्रोन किसी भी आयु के लोगों को हो सकता है. लेकिन बुजुर्ग लोगों को इसका अधिक खतरा है. क्योंकि बुढ़ापे में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं. इसके साथ ही बुजुर्ग लोगों में बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी कम हो जाती है. इसलिए बुजुर्ग लोगों को संक्रमित होने का खतरा ज्यादा होता है.

सांस संबंधी बीमारी वाले लोग- कोरोनावायरस सांस से जुड़ी एक बीमारी है. वहीं जो पहले से ही सांस संबंधी बीमारियों को सामना कर रहे हैं. इसलिए सांस संबंधी लोगों ओमिक्रोन होने का खतरा ज्यादा होता है.

ये भी  पढ़ें: ‘Atrangi Re’ की सफलता के बाद Dhanush के हाथ लगे बॉलीवुड के दो बड़े बजट प्रोजेक्ट

Disclaimer: इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

31 जनवरी तक Maruti Suzuki की कारों मिल रही भारी छूट, जानिए ऑफर की डिटेल्स

Source link

Source link

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker