Pakistan में कार खरीदना हुआ और भी मुश्किल, सरकार का अजीब फैसला, जानें क्या है वजह

Pakistan में कार खरीदना हुआ और भी मुश्किल, सरकार का अजीब फैसला, जानें क्या है वजह

Pakistan के लोगों के लिए अब अपनी खुद की कार खरीदना पहले से ज्यादा मुश्किल हो गया है. देश में नई कारों की कीमत आसमान तक पहुंच गई हैं. एआरवाई न्यूज के मुताबिक, पाक की नेशनल असेंबली ने विवादास्पद विधेयक पारित किया, जिसे आम तौर पर “मिनी-बजट” के रूप में जाना जाता है. इसके तहत कारों पर टैक्स में 100 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश के सिंध एक्साइज एंड टैक्सेशन डिपार्टमेंट ने वित्त (पूरक) अधिनियम 2022 के जरिए करों पर टैक्स में वृद्धि की है. इसके बाद  पाकिस्तान में वाहनों की कीमतों में वृद्धि हुई है. पाक के विपक्षी दलों की आलोचनाओं के बावजूद इस बिल को पास कर दिया गया है. अब 1001 cc से 2000cc के इंजन क्षमता वाली कारों पर 2 लाख रुपए तक टैक्स बढ़ा दिया है, जो पहले एक लाख रुपए था.

4 लाख रुपए देना होगा टैक्स

अब ऐसे कार मालिक जिनके पास 2001cc से ज्यादा इंजन क्षमता वाली कार है, उन्हें 4 लाख रुपए टैक्स देना होगा. माना जा रहा है कि यह पाकिस्तान के ऑटोमोटिव इंडस्ट्री के लिए कमर तोड़ने वाला फैसला है. पाकिस्तान में इस श्रेणी की कारें कुल बिक्री में एक बड़ी हिस्सेदारी रखती हैं. आम तौर पर करों में वृद्धि या कटौती के साथ मांग में वृद्धि और गिरावट की संभावना अधिक होती है.

बेहद खराब दौर से गुजर रहा है देश

पाकिस्तान इस समय भारी कर्ज में है और देश में महंगाई भी तेजी से बढ़ रही है. इससे पहले प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी स्वीकार किया था कि देश में लोग बड़े पैमाने पर मुद्रास्फीति (इन्फ्लेशन) का सामना कर रहे हैं, क्योंकि देश में वस्तुओं और ईंधन की कीमतों में वृद्धि हुई है.

ये भी पढ़ें- ‘Atrangi Re’ की सफलता के बाद Dhanush के हाथ लगे बॉलीवुड के दो बड़े बजट प्रोजेक्ट

15 प्रतिशत तक कम होगी बिक्री

पाक की इंडस मोटर कंपनी के सीईओ अली असगर जमाली ने इस महीने की शुरुआत में कहा था, “अगर नए बजट की घोषणा से पहले टैक्स में किसी भी प्रकार का बदलाव किया जाता है तो इससे स्थानीय रूप से असेंबल किए गए वाहनों की बिक्री में 10-15 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है.” इससे पाक सरकार ने लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने और आयात किए जाने वाले व्हीकलों पर टैक्स में बढ़ोतरी की सिफारिश की थी.

Putham Pudhu Kaalai Vidiyaadha Review: पुत्तम पुधु कालई वितियता में कुछ कहानियां बहुत खूबसूरत हैं

UP Elections 2022: RPN Singh को लेकर Swami Prasas Maurya बोले- बीजेपी उन्हें तोप समझकर लाई है, लेकिन…

Source link

Source link

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker