Auraiya में पांच नदियों का संगम स्थल बना पिकनिक स्पॉट: पर्यटक बोले- हम लोगों ने यहां गोवा का मजा लिया, इतनी सफाई तो वहां भी नहीं होती

Auraiya में पांच नदियों का संगम स्थल बना पिकनिक स्पॉट: पर्यटक बोले- हम लोगों ने यहां गोवा का मजा लिया, इतनी सफाई तो वहां भी नहीं होती

औरैया(Auraiya) में पांच नदियों का संगम स्थल नए साल के जश्न के लिए बेहतरीन पिकनिक का ठिकाना बना। यहां पर दो दिवसीय ‘पंचनद राॅक नाइट फेस्टिवल’ भी आयोजित हुआ। चंबल टूरिज्म के बैनर तले आयोजित इस उत्सव में पर्यटकों ने खूब मस्ती की। साथ ही खाने-पीने के साथ बीच नाइट स्टे का लुत्फ भी उठाया।

रोजगार का सृजन भी हो रहा है

सिंध, पहुज, क्वारी, चंबल और यमुना पांच नदियों का संगम स्थल पर्यटकों के लिए हब बन गया। चंबल पर्यटन के सलाहकार शाह आलम ने बताया कि पंचनद घाटी में दस्यु सरगनाओं के खात्मे के दशक भर बाद अब सैलानियों का बसेरा बन गया है। पंचनद फेस्टिवल में लोक कला और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में लोग जमकर थिरके। इस पहल से स्थानीय स्तर पर रोजगार का सृजन भी हो रहा है।

लोगों ने केक काट कर मनाया जश्न।

लोगों ने केक काट कर मनाया जश्न।

पहले था भय और आतंक का अड्डा

पंचनद के संरक्षण पर भी लोग विचार कर रहे हैं। पंचनद राॅक नाइट में आए दीपक बघेल का कहना है कि यहां आकर उन्हें गोवा के बीच के जैसा आनन्द प्राप्त हुआ। शिवम का कहना है कि दुबई के बीच में भी गंदगी देखने को मिलती है पर हमें यहां प्राकृतिक स्वच्छता और अनछुई रेत पर चलने का अवसर प्राप्त हुआ। गौरव वर्मा बताते हैं की जो घाट किसी समय भय और आतंक का अड्डा बना हुआ था, जिसके नाम से लोग कांपते थे, आज उसी जगह पर लोग मस्ती कर रहे हैं।

डीजे पर थिरके लोग।

डीजे पर थिरके लोग।

योजनाओं पर करेंगे काम

मोहिनी ने कहा कि जिन रास्तों पर शाम के 4 बजे के बाद निकलना बन्द हो जाता था, उस जगह पर रात के 12 बजे अपने परिवार के साथ होना सुखद अनुभव है। दस्तावेजी फिल्मकार खालिद नाईक ने बताया कि यहां आकर बहुत सारी गलतफहमी दूर हुई है। अगर हम यहां नही आते तो इतनी खूबसूरती देखने से महरूम रह जाते। आगे हम चंबल परिवार के साथ यहां की कुछ योजनाओं पर काम करने का विचार कर रहे हैं।

 

खबरें और भी हैं…

 

Car और Bike बेचने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो बहुत मुश्किल में पड़ सकते हैं आप

IPO News: मार्च तिमाही में आईपीओ की रहेगी धूम, 23 कंपनियां जुटाएंगी 44 हजार करोड़ रुपये

C-Voter Election Survey: कैप्टन-बीजेपी गठबंधन से किसे नुकसान ? चौंका देगा सर्वे का आंकड़ा, हुआ बड़ा खुलासा

Source link
Source link

Related Articles

Back to top button