Post Office Scheme: इस योजना में 1500 रुपये महीना निवेश कर आप बना सकते हैं 35 लाख रुपये का फंड, जानें कैसे

Post Office Scheme: इस योजना में 1500 रुपये महीना निवेश कर आप बना सकते हैं 35 लाख रुपये का फंड, जानें कैसे

Post Office Scheme: एक अच्‍छा निवेश बढि़या रिटर्न देता है. पैसा निवेश करने के कई विकल्‍प हैं. बहुत से लोग स्टॉक मार्केट और म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं. अब क्रिप्‍टोकरेंसी में भी लोग इनवेस्‍ट करने लगे हैं. इन सब में निवेश में रिस्‍क होता है. इनमें कब कितना रिटर्न मिलेगा, ये निश्चित नहीं होता. इनमें रिटर्न बाजार की स्थितियों पर टिका होता है.

अगर आप उन लोगों में शामिल हैं, जो बिना जोखिम लिए पैसा निवेश करना चाहते हैं तो आपको भारतीय डाकघर (Post Office Schemes) की योजनाओं पर ध्‍यान देना चाहिए. ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Scheme) ऐसी ही एक योजना है. डाकघर की यह छोटी बचत योजना आपको बड़ा रिटर्न (Investment and Return) देती है. इसमें आपके पैसा डूबने का भी कोई खतरा नहीं है. इस योजना में महीने के 1500 रुपये जमा करवाकर आप 35 लाख रुपये पा सकते हैं. साथ में आपको लोन जैसी कई अन्‍य सुविधायें भी मिलेंगी.

जानें क्या है योजना?

ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करने वाले को पूरे 35 लाख का फायदा (benefit of Gram Suraksha Scheme ) मिलता है. इस स्कीम की ये राशि बोनस के साथ निवेशक को 80 साल की उम्र में मिलती है. इसमें योजना में निवेश करने वाली व्‍यक्ति की मृत्यु 80 साल की आयु से पहले हो जाती है तो उसके नॉमिनी को ये राशि मिल जाती है.

ग्राम सुरक्षा योजना में 19 साल से लेकर 55 साल तक का कोई भी भारत का नागरिक निवेश कर सकता है. कम से कम 10,000 रुपये से लेकर के 10 लाख तक का निवेश इसमें किया जा सकता है. प्रीमियम भरने के भी इसमें कई विकल्‍प दिये जाते हैं. किश्‍त का भुगतान निवेशक मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर कर सकते हैं.

यह है प्रीमियम का गणित

अगर आप 19 साल की उम्र में इस पॉलिसी को खरीदते हैं तो आपको 55 साल के लिए हर महीने 1515 रुपये प्रीमियम देना होगा. 58 साल के लिए आपको 1463 रुपये और 60 साल के लिए आपको 1411 रुपये का प्रतिमाह प्रीमियम देना होगा. पॉलिसी खरीदार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा. वहीं, 60 साल के लिए मैच्योरिटी बेनिफिट 34.60 लाख रुपये होगा.

ये हैं अतिरिक्‍त फायदे

ग्राम सुरक्षा पॉलिसी को खरीदने के बाद आप लोन का लाभ भी ले सकते हैं. हालांकि पॉलिसी को खरीदे जाने के 4 साल बाद ही लोन लिया जा सकता है. इसके अलावा अगर पॉलिसी अवधि में कभी प्रीमियम भरने से चूक हो जाती है तो आप लंबित प्रीमियम राशि का पेमेंट करके इसे दोबारा शुरू कर सकते हैं.

यहां कर सकते हैं संपर्क

इस पॉलिसी के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप किसी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में भी संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप ऑफिशियल वेबसाइट www.postallifeinsurance.gov.in पर भी जाकर ग्राम सुरक्षा योजना की जानकारी ले सकते हैं.

Bigg Boss 15: Rashami Desai ने दोस्त Devoleena Battacharjee को जड़ा तमाचा! जानें पूरा मामला

Traffic Rule: कार चलाते वक्त फोन पर बात कर रहे हैं तो नहीं कटेगा चालान, सरकार ने खुद दी जानकारी, जानें क्या है नियम

Source link

Source link

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker