South Africa के Janneman Malan बने ICC ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर’, वनडे में मचाया था तहलका

South Africa के Janneman Malan बने ICC ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर’, वनडे में मचाया था तहलका

South Africa के सलामी बल्लेबाज Janneman Malan(जानेमन मलान) को 2021 में किए गए शानदार प्रदर्शन के कारण अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने साल का उभरता हुआ खिलाड़ी (इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर) चुना. पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) और इंग्लैंड की टैमी ब्युमोंट को 2021 में शानदार प्रदर्शन के लिए आईसीसी का क्रमश: साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला टी20 क्रिकेटर चुना गया. मलान ने पिछले साल वनडे में 8 मैचों में दो शतक और इतने ही अर्धशतक की बदौलत 509 रन बनाए थे. उनका औसत करीब 85 और स्ट्राइक रेट 92 का रहा. उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ 177 रनों की नाबाद पारी भी खेली थी.

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने 2021 में खेल के सबसे छोटे प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया जबकि ब्युमोंट महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में साल में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में तीसरे स्थान पर रहीं. रिजवान ने सिर्फ 29 मैच में 73.66 की औसत और 134.89 के स्ट्राइक रेट के साथ 1,326 रन बनाए. बल्ले से शानदार प्रदर्शन के अलावा रिजवान ने विकेट के पीछे भी प्रभावित किया और उन्होंने पाकिस्तान को टी20 विश्व कप 2021 के सेमीफाइनल में जगह दिलाने में अहम भूमिका निभाई. रिजवान टूर्नामेंट के तीसरे शीर्ष स्कोरर रहे थे.

उन्होंने 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लाहौर में अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक भी जड़ा और कराची में वेस्टइंडीज के खिलाफ साल के अंतिम टी20 मुकाबले में 87 रन की पारी खेली. अगले साल एक और टी20 विश्व कप होना है और ऐसे में पाकिस्तान को उम्मीद होगी कि रिजवान इस प्रदर्शन को जारी रखेंगे. रिजवान ने टी20 विश्व कप के पहले मुकाबले में भारत के खिलाफ 55 गेंद में नाबाद 79 रन भी बनाए थे जिससे पाकिस्तान ने इस चिर प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ इस वैश्विक टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की थी.

इस बीच ब्युमोंट 2021 में अपनी टीम की ओर से टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में शीर्ष स्कोरर रहीं. न्यूजीलैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर कम स्कोर वाली श्रृंखला में ब्युमोंट शीर्ष स्कोरर रहीं और उन्हें तीन मैचों में 102 रन बनाने के लिए श्रृंखला की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. उन्होंने भारत के खिलाफ अर्धशतक जड़ा लेकिन निचले क्रम के ध्वस्त होने के कारण टीम को इस मुकाबले में हार झेलनी पड़ी.

ब्युमोंट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी सरजमीं पर भी शानदार प्रदर्शन किया. वह श्रृंखला में 113 रन के साथ शीर्ष स्कोरर रहीं. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में 97 रन बनाए जिससे इंग्लैंड ने 2021 में टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों का अपना शीर्ष स्कोर खड़ा किया.

How to Convert Petrol Diesel Car in Electric Car | अपनी कार को इस तरह बनाइए इलेक्ट्रिक, हर महीने बचेंगे हजारों रुपए; जानिए कितना होगा खर्च

Brazen Review: दर्शक तो मूर्ख हैं ही, साबित करेगी ‘ब्रेजन’

Source link

Source link

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker