T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल कुछ घंटे बाद होगा जारी, भारत और पाकिस्तान एक ग्रुप में!

T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल कुछ घंटे बाद होगा जारी, भारत और पाकिस्तान एक ग्रुप में!

मेलबर्न. टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup 2022) का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में होना है. टूर्नामेंट के मुकाबले 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक होने हैं. कुल 16 टीमें मैदान पर उतर रही हैं और 45 मुकाबले होने हैं. पिछले साल यूएई में हुए टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम चैंपियन बनी थी. टीम ने पहली बार खिताब पर कब्जा किया था.

ऐसे में इस बार वह घर में होने वाले टूर्नामेंट की प्रबल दावेदार भी है. टूर्नामेंट का शेड्यूल 21 जनवरी को जारी होगा. पिछली बार भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) एक ही ग्रुप में थे. क्या फिर दोनों टीमों को इस बार भी एक ही ग्रुप में रखा जाएगा, इस पर सभी की नजर रहेगी.

आईसीसी (ICC) ने पिछले दिनों घोषणा की थी कि 21 जनवरी को शेड्यूल जारी हाेगा. जानकारी के अनुसार, भारतीय समयानुसार शुक्रवार सुबह 5 बजे कार्यक्रम जारी हो सकता है. यानी अब से कुछ घंटों के बाद. टूर्नामेंट की 12 टीमें तय हो गई हैं. 4 टीमों पर फैसला फरवरी और जुलाई में होने वाले क्वालिफायर से होगा. सुपर-12 में भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है. नामीबिया, स्कॉटलैंड, श्रीलंका और वेस्टइंडीज मुख्य ड्रॉ से पहले क्वालिफायर खेलेंगे. अन्य 4 टीमें भी क्वालिफायर में उतरेंगी.

7 वेन्यू पर होने हैं मुकाबले

टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले 7 वेन्यू एडिलेड, ब्रिस्बेन, जिलॉन्ग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में खेले जाने हैं. 13 नवंबर को होने वाला फाइनल मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में खेला जाएगा. सेमीफाइनल के मुकाबले 9 और 10 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड और एडिलेड में होने हैं. वर्ल्ड कप मैचों के लिए टिकटों की बिक्री 7 फरवरी से शुरू होगी. यह टूर्नामेंट का 8वां सीजन है.

वेस्टइंडीज की टीम 2 बार चैंपियन बनी

टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास को देखें तो अब तक हुए 7 सीजन में सिर्फ एक टीम 2 बार खिताब जीत सकी है. वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम सबसे अधिक 2 बार चैंपियन बनी है. इसके अलावा भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने एक-एक बार खिताब पर कब्जा किया है. टीम इंडिया (Team India) 2007 के बाद से टूर्नामेंट का खिताब नहीं जीत सकी है. यानी उसे 15 साल से टाइटल का इंतजार है. टीम ने अंतिम बार 2013 में कोई आईसीसी ट्रॉफी जीती थी.

टी20 और वनडे टीम के नए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पर अब बड़ा दारोमदार होगा. इसके अलावा नए कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) पर भी निगाहें होंगी. इसके बाद 2023 में भारत में ही वनडे वर्ल्ड कप के मुकाबले खेले जाने हैं.

Election 2022: SP-RLD गठबंधन, BJP या BSP? पश्चिम यूपी में कौन है ज्यादा पावरफुल

Krushna Abhishek की नई मर्सिडीज कार देख भावुक हुईं बहन आरती सिंह, भाभी कश्मीरा को बताया लकी

Source link

Source link

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker