Omicron से खुद को रखना है पूरी तरह से सुरक्षित, तो इन बातों को जरूर जान लें

Omicron से खुद को रखना है पूरी तरह से सुरक्षित, तो इन बातों को जरूर जान लें

Omicron: कोरोना के वैरिएंट Omicron के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. सभी लोग एक बार फिर कोरोना के खतरे से परेशान हो रहे हैं. ऐसे में लोग ये जानना चाहते हैं कि कोरोना से कैसे  बचाव किया जाय ? कैसे इस नए वैरिएंट ओमिक्रोन से खुद को सुरक्षित रखें ? आपको बता दें कि Omicron Corona Virus का ही नया वैरिएंट है. इससे बचाव करने के लिए भी आपको वही पुराना तरीका ही अपनाना होगा. आपको हम कुछ टिप्स दे रहे हैं. जो आपको कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने में मदद करेंगे. 

1- खुद को रखें आइसोलेट- अगर आप कहीं बाहर से सफर करके आए हैं और सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण दिखें तो खुद को दूसरों से दूर आइसोलेट करके रखें. इस तरह आप दूसरे लोगों को संक्रमित होने से बचा सकते हैं.

2- बच्चों को रखें सुरक्षित- तीसरी लहर में बच्चों पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ सकता है. अगर बच्चे स्कूल जा रहे हैं तो पूरी सुरक्षा के साथ स्कूल भेजें. बच्चों को मास्क लगाने, हाथ धोने और शेनेटाइजर इस्तेमाल करने के बारे में सिखाएं. बच्चों तो टिफिन शेयर न करने के लिए कहें.

3- ऑफिस में बरतें सावधानी- अगर आप ऑफिस जाते हैं तो तबियत खराब होने पर लोगों से दूरी बनाकर रखें. ऑफिस में पूरी सावधानी बरतें. सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें और शेयरिंग करने से बचें.

4- इम्यूनिटी बढ़ाएं- Omicron Corona Virus से बचने के लिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखें. खाने में प्रोटीन, विटामिन और एंटीआक्सीडेंट से भरपूर चीजें शामिल करें. रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने वाली चीजों को शामिल करें.

5- भाप और गरम पानी पिएं- सर्दी और कोरोना के मामलों को देखते हुए दिन में एक बार स्टीम जरूर लें. घर पर आने के बाद शाम को एक बार भाप जरूर लें. गर्म पानी पीने की आदत बनाए रखें.

6- व्यायाम करें- इम्यूनिटी को मजूत बनाने के लिए आपको हर रोज कम से कम आधा घंटा व्यायाम जरूर करें. रोज कुछ योगासन करें. मार्केट के खाने से बचें और बाहर मिलने वाली खुली चीजों का सेवन करने से बचें.

7- मास्क पहनकर निकलें- भले ही आपको वैक्सीन लग चुकी हो, लेकिन कोरोना से बचने के लिए मास्क जरूर पहनें. घर से बाहर जब भी निकलें, तो मास्क जरूर पहनें. आसपास के लोगों को भी मास्क पहनने के लिए प्रेरित करें.

8- वैक्सीनेशन जरूर लगवाएं- कोरोना से बचना है तो वैक्सीनेशन जरूर कराएं.  जिन लोगों की दूसरी डोज नहीं लगी है वो अपनी दूसरी डोज भी लगवा लें. इससे कोरोना होने पर भी आपको गंभीर लक्षण नहीं होंगे.

9- विदेश से आने जाने वाले लोगों से दूर रहें- जो लोग विदेश यात्रा करते हैं या अभी करके आए हैं वो खुद को कुछ दिनों के लिए क्वारंटाइन जरूर करें. सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करें और अपनी विदेश की जानकारी छिपाने से बचें. इस तरह आप दूसरे लोगों को संक्रमित होने से बचा सकते हैं.

10- साफ-सफाई का ध्यान रखें- कोविड से बचने के लिए साफ-सफाई का भी ध्यान रखें. कही बाहर से आने पर तुरंत हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं. कुछ भी खाने-पीने से पहले हाथों को सैनिटाइज जरूर करें.

Disclaimer: इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें:

एक ही गंभीर बीमारी ने ले ली 40 साल के Sidharth Shukla और Puneet Rajkumar की जान, अचानक उठता है सीने में दर्द

Palak Tiwari के देसी लुक देखकर धोखा खा गए फैन, बोले- ‘ये अवतार कैसे’

Source link

Source link

Related Articles

Back to top button