Virat Kohli का फोन कॉल और एक झटके में मंजूर हुआ इस्तीफा ! पढ़िए पीछे की पूरी कहानी

Virat Kohli का फोन कॉल और एक झटके में मंजूर हुआ इस्तीफा ! पढ़िए पीछे की पूरी कहानी

Virat Kohli ने पहले टी20 और अब टेस्ट की कप्तानी को अचानक छोड़कर सबको चौंका दिया. हालांकि, कोहली के टी20 कप्तानी छोड़ने और उनसे वनडे कप्तानी छीनने के बाद से ही इस बात का अंदेशा लगने लगा था कि वो जल्द ही टेस्ट की कप्तानी भी या तो छोड़ देंगे या उन्हें हटा दिया जाएगा. लेकिन यह इतना जल्दी होगा. ऐसा शायद ही किसी ने सोचा होगा. खैर, अब विराट कोहली टेस्ट के कप्तान नहीं हैं. लेकिन इस फॉर्मेट में बतौर कप्तान वो महेंद्र सिंह धोनी और सौरव गांगुली पर भारी हैं. क्योंकि उनकी अगुवाई में भारत ने सबसे अधिक 40 टेस्ट जीते और देश में एक भी सीरीज नहीं गंवाई.

इतनी उपलब्धियों के बावजूद उन्होंने अचानक कप्तानी छोड़ी, तो इसके पीछे ठोस वजहें जरूर होंगी. फिर चाहें बीसीसीआई के आला अधिकारियों से उनकी पटरी ना बैठ रही हो, या रोहित शर्मा को लिमिडेट ओवर क्रिकेट का कप्तान बनाने से उन्हें अपना कद कमतर महसूस हो रहा हो. इस पर बात फिर कभी. अभी उनके इस्तीफे की असली कहानी आपको बताते हैं.

विराट कोहली (Virat Kohli) के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद कई चौंकाने वाली खबरें सामने आ रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कोहली को एक बार भी बीसीसीआई की तरफ से कप्तानी छोड़ने के फैसले पर विचार करने को नहीं कहा गया. विराट ने केपटाउन टेस्ट हारने के बाद जैसे ही बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को अपने फैसले की जानकारी दी तो उन्होंने इसे फौरन मंजूर कर लिया. यानी बीसीसीआई पहले से इस बात के लिए तैयार थी.

विराट ने गांगुली को फोन पर दी फैसले की जानकारी

अंग्रेजी अखबार ‘द टेलीग्राफ’ की रिपोर्ट के मुताबिक, “विराट कोहली ने शनिवार दोपहर 1 बजे यानी अपने टेस्ट कप्तानी छोड़ने के ट्वीट से कुछ घंटे पहले बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह को टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बारे में बताया. अचानक टेस्ट कप्तानी छोड़ने के उनके फैसले से गांगुली और और शाह को जरूर थोड़ी हैरानी हुई. लेकिन इस बार टी20 की तरह बोर्ड ने उनसे इस फैसले पर दोबारा विचार करने की कोई गुजारिश नहीं की.”

बीसीसीआई ने विराट को मनाने की कोशिश नहीं की

इस रिपोर्ट में आगे बताया गया, “कोहली ने पहले ही कप्तानी छोड़ने का फैसला कर लिया था. इसलिए उन्हें मनाने की कोशिश करने का कोई मतलब ही नहीं था. बीसीसीआई के आला अधिकारियों ने कोहली के टी20 कप्तानी छोड़ने के बाद हुए विवाद से सबक लेकर इस बार चुप रहने की बेहतर समझा.”

विराट ने खिलाड़ियों को कप्तानी छोड़ने की जानकारी दी थी

सूत्रों के मुताबिक, “विराट ने केपटाउन टेस्ट खत्म होने के बाद शुक्रवार शाम को होटल पहुंचकर कोच राहुल द्रविड़ और साथी खिलाड़ियों को यह जानकारी दी कि वो टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने जा रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि उन्होंने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने से पहले ही सोच लिया था कि ये बतौर कप्तान उनकी आखिरी टेस्ट सीरीज होगी.” वो जीत के साथ बतौर टेस्ट कप्तान अपना सफर खत्म करने चाहते थे. लेकिन ऐसा हो नहीं पाया.

विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका दौरे का शानदार आगाज किया था. टीम ने सेंचुरियन में पहला टेस्ट जीतकर 29 साल बाद सीरीज जीत का सपना पूरा होने की उम्मीद जगा दी थी. लेकिन जोहानिसबर्ग में हुए दूसरे टेस्ट में विराट कोहली चोटिल होने की वजह से नहीं खेले और यह टीम इंडिया पर भारी पड़ गया. मेजबान देश ने इस टेस्ट को जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली. इसके बाद केपटाउन में भी दक्षिण अफ्रीका ने बाजी मार ली और टीम इंडिया के साथ विराट कोहली का जीत के साथ अपने कप्तानी के करियर को खत्म करने का ख्वाब भी अधूरा रह गया.

UP Election 2022: 23 जनवरी के बाद यूपी में बड़े वार के लिए BJP तैयार, Amit Shah करेंगे रैली

Rahul Gandhi का BJP पर निशाना, Twitter पोल शेयर कर बोले- नफ़रत ही बेरोज़गारी के लिए भी ज़िम्मेदार

Source link

Source link

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker