जानें Yezdi Adventure और Royal Enfield Himalayan में से कौन है बेहतर, दोनों में मिला ये बड़ा अंतर

जानें Yezdi Adventure और Royal Enfield Himalayan में से कौन है बेहतर, दोनों में मिला ये बड़ा अंतर

Yezdi Adventure Royal Enfield Himalayan compare: Mahindra Group की कंपनी क्लासिक लीजेंड्स (Classic Legends) ने Yezdi बाइक को लॉन्च कर दिया है.  Yezdi ने 26 साल बाद देश में वापसी की है. कंपनी ने तीन नए मॉडल Yezdi Roadster, Scrambler और Adventure उतारे हैं. कंपनी ने इन तीनों बाइक्स को डिफरेंट राइडिंग परपज के हिसाब से डिजाइन किया है, जो खरीदारों के एक अलग ग्रुप को टारगेट करता है.

Yezdi एडवेंचर उन राइडर्स के लिए है, जो एक हाई राइडिंग मोटरसाइकिल के साथ थ्रिल और एडवेंचर पसंद करते हैं. यह रॉयल एनफील्ड की हिमालयन (Royal Enfield Himalayan) को कम्पीट करती है, जो भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर एडवेंचर बाइक है. आज हम दोनों बाइक्स की तुलना करते हैं और जानते हैं कौन सी बाइक बेहतर है.

कीमत

Yezdi Adventure की कीमत 1,98,142 (एक्स शोरूम) से शुरू होती है. वहीं, Royal Enfield Himalayan की शुरुआती कीमत 2,14,887 (एक्स शोरूम) है. Yezdi Adventure की कीमत अपने Himalayan से काफी कम है, जो इस नई लॉन्च की गई मोटरसाइकिल को अपने कॉम्पिटीटर से आगे खड़ी करती है.

कलर्स

Yezdi एडवेंचर तीन अलग-अलग ऑप्शन्स स्लिक सिल्वर, मैम्बो ब्लैक और रेंजर कैमो में अवेलेबल है. दूसरी ओर रॉयल एनफील्ड हिमालयन छह अलग-अलग कलर ऑप्शन पाइन ग्रीन, मिराज सिल्वर, ग्रेनाइट ब्लैक, रॉक रेड, लेक ब्लू और ग्रेवल ग्रे में उपलब्ध है.

इंजन और स्पेसिफिकेशन

Yezdi एडवेंचर मोटरसाइकिल में 334cc सिंगल-सिलेंडर, फोर-स्ट्रोक, लिक्विड-कूल्ड DOHC इंजन का इस्तेमाल किया गया है. इसमें सिक्स-स्पीड गियरबॉक्स देखने को मिलते हैं. यही इंजन Yezdi द्वारा लॉन्च किए गए अन्य दो मॉडल – स्क्रैम्बलर और रोडस्टर में यूज हुआ है. यह इंजन 30.2 पीएस की पीक पावर और 29.9 एनएम अधिकतम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. वहीं Himalayan की बात करें तो इसमें 411cc सिंगल-सिलेंडर, फोर-स्ट्रोक, SOHC, एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है. इंजन को फाइव-स्पीड कॉन्स्टेंट मेश गियरबॉक्स से जोड़ा गया है और यह 24.31 पीएस की पावर और 32 एनएम का टार्क पैदा करता है. पावर और टॉर्क आउटपुट के मामले में दोनों एडवेंचर मोटरसाइकिल एक-दूसरे के करीब हैं.

ब्रेक और सस्पेंशन

Yezdi एडवेंचर का वजन 188 किलोग्राम है और मोटरसाइकिल 21 इंच के फ्रंट और 17 इंच के कास्ट अलॉय रियर व्हील पर चलती है. Yezdi Adventure के आगे और पीछे दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक हैं. सस्पेंशन ड्यूटी के लिए इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क और कॉइल स्प्रिंग और रियर में कॉइल स्प्रिंग और लिंकेज मैकेनिज्म के साथ मोनो-शॉक एब्जॉर्बर मिलते हैं.

दूसरी ओर रॉयल एनफील्ड हिमालयन का वजन 199 किलोग्राम है. इसमें 21 इंच के फ्रंट व्हील और 17 इंच के रियर व्हील दिया गया है. इस मोटरसाइकिल में एफिशिएंट ब्रेकिंग परफॉर्मेंस के लिए ड्यूल-चैनल ABS के साथ 300 मिमी फ्रंट डिस्क और 240 मिमी रियर डिस्क मिलती है. सस्पेंशन ड्यूटी के लिए, रॉयल एनफील्ड हिमालयन में 200 एमएम ट्रेवल के साथ 41 एमएम टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और लिंकेज के साथ मोनो शॉक एब्जॉर्बर और रियर में 180 एमएम ट्रैवल मिलता है.

​SBI Recruitment 2022: भारतीय स्टेट बैंक कर रहा ​डिजिटल बैंकिंग प्रमुख की भर्ती, ​जल्द करें आवेदन ​

6000mAh बैटरी, 8GB रैम, 256GB स्टोरेज वाले Doogee V20 5G के प्री-ऑर्डर अगले महीने शुरू!

Source link

Source link

Related Articles

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker